उत्तराखंड देहरादूनDoiwala Ananya Shamra and Shailja Kandwal Become Lieutenant

उत्तराखंड की 2 बेटियों ने ली राष्ट्रसेवा की शपथ, अनन्या और शैलजा बनीं लेफ्टिनेंट

पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज से गुरुवार को 58वें बैच में पास आउट हुए 112 मेडिकल स्नातकों को सशस्त्र बलों में कमीशन दिया गया।

Lieutenants in The Army: Doiwala Ananya Shamra and Shailja Kandwal Become Lieutenant
Image: Doiwala Ananya Shamra and Shailja Kandwal Become Lieutenant (Source: Social Media)

देहरादून: सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा में नियुक्त इन 112 कैडेटों में से 2 महिला कैंडिडेट डोईवाला से हैं जो प्रदेश के लिए बहुत ही गौरव की बात है।

AFMC Oath Ceremony: Ananya Shamra and Shailja Kandwal Become Lieutenant

सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज के 58वें बैच की पासिंग आउट परेड गुरुवार को पुणे में आयोजित हुई, जिसमें पुणे के 58वें बैच के 112 मेडिकल स्नातकों को 25 अप्रैल को एक शानदार समारोह में सशस्त्र बलों में कमीशन दिया गया। नवनियुक्त अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक ने कहा कि अधिकारियों को पूर्ण समर्पण के साथ देश और सशस्त्र बलों की सेवा करनी चाहिए। परेड ग्राउंड में 58वें बैच के कैडेटों ने परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन किया।

112 कैडेटों में से 87 पुरुष और 25 महिला कैडेट

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में नियुक्त 112 कैडेटों में से 87 पुरुष और 25 महिला कैडेट हैं। इनमें से 88 को सेना, 10 को नौसेना और 14 को वायुसेना में नियुक्त किया गया है। कमीशनिंग समारोह के बाद इस वर्ष 'राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक' फ्लाइंग ऑफिसर आयुष जयसवाल को और 'कलिंग ट्रॉफी' सर्जन सब लेफ्टिनेंट बानी कौर को प्रदान किया गया।

  • शैलजा कंडवाल बनी लेफ्टिनेंट

    Shailja Kandwal Lieutenant
    1/ 2

    शैलजा कंडवाल पुत्री संजय कंडवाल निवासी थानों रोड, बारूवाला चौक (डोईवाला), इनके पिता उत्तराखंड के आवास विभाग में कार्यरत हैं और माता रचना कंडवाल एक गृहणी हैं। ये मूलरूप से यमकेश्वर क्षेत्र क़े बौसली गाँव के रहने वाले हैं। शैलजा ने देहरादून के सीजेएम स्कूल से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। उनके पिता ने कहा कि आजकल हर क्षेत्र में बेटियां अपना परचम लहरा रही है, तो फिर सेना में क्यों नहीं। बेटी की इस मेहनत के लिए परिवार ने उसका बहुत उत्साह वर्धन किया और वह अन्य लोगों से भी यही कहना चाहते हैं कि बेटियों को कम नहीं समझना चाहिए।

  • अनन्या शर्मा बनी लेफ्टिनेंट

    Ananya Sharma Lieutenant
    2/ 2

    महाराष्ट्र के पुणे स्थित AFMC की पासिंग आउट परेड में 25 महिला कैडेट में से डोईवाला की 2 बेटियां भी शामिल हैं। जिनमें एक अनन्या शर्मा पुत्री योगेश शर्मा निवासी भागीरथी एन्क्लेव, मिस्सरवाला (डोईवाला) हैं, पिता लाल तप्पड़ स्थित फ्लेक्स फ़ूड में जॉब करते हैं। जबकि उनकी पत्नी उपमा शर्मा माजरी के प्राथमिक विद्यालय में एक शिक्षिका हैं। इन्होने अपनी 12वीं के सेंट कबीर स्कूल, मियांवाला से उत्तीर्ण की। जिसके बाद अनन्या शर्मा ने वर्ष 2018 में NEET की परीक्षा पास की। पिता योगेश शर्मा ने कहा कि बेटी की इस उपलब्धि पर वह काफी खुश हैं और बेटियां किसी से कम नहीं है।