उत्तराखंड देहरादूनCyber Thugs Have Cheated Lakhs From A Young Man in Dehradun

Uttarakhand: फेसबुक पर बनाया दोस्त, फिर क्रिप्टो में निवेश के नाम पर ठग लिए लाखों

दून निवासी एक व्यक्ति को निवेश के नाम पर 4.50 लाख रुपये की धोखाधड़ी का शिकार बनाया गया। उसे निवेश पर 300 प्रतिशत लाभ का झांसा दिया गया था।

Cyber Crime in Dehradun : Cyber     Thugs Have Cheated Lakhs From A Young Man in Dehradun
Image: Cyber Thugs Have Cheated Lakhs From A Young Man in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: साइबर ठगों ने एक युवक को 300 परसेंट तक प्रॉफिट दिलाने के नाम पर ठग लिया है। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Cyber ​​​​Thugs Have Cheated Lakhs From A Young Man in Dehradun

साइबर ठगी आजकल इस तरह से बढ़ गई है कि आए दिन लोग इसका शिकार होते नज़र आ रहे हैं। नए-नए तरीके निकालकर ये लोग ठगी को अंजाम देते हैं। ऐसा ही एक मामला राजधानी देहरादून से आया है जहाँ पर साइबर ठगों ने मोटा मुनाफा कमाने के नाम पर एक युवक से 4.50 लाख रुपये की ठगी कर ली है, मामला दर्ज होने के बाद पुलिस जांच कर रही है।

फेसबुक के जरिए हुई थी दोस्ती

क्लेमेनटाउन थानाध्यक्ष दीपक धारीवाल ने बताया कि हिमांशु पुंडीर निवासी क्लेमेन्टाउन ने थाने में तहरीर दी कि अगस्त 2020 में फेसबुक के जरिए उनकी पहचान विकास वत्स से हुई थी। जिसके बाद विकास ने उन्हें शिवाजी से मिलवाया और इन दोनों ने उन्हें क्रिफ्टो माइनिंग सॉफ्टवेयर में निवेश के लिए उकसाया। बताया गया कि इसमें 300 प्रतिशत तक का मुनाफा होगा फिर जब चाहे बिना शुल्क क्रिफ्टो माइनिंग से रुपये निकाल सकते हैं।

डॉलर में कराया निवेश

उनके झांसे में आकर हिमांशु ने 50,000 रुपये निवेश कर दिया जिसके बाद उन्होंने गिफ्ट का लालच देकर उनसे डॉलर में निवेश करने को कहा और फिर हिमांशु ने फर्स्ट टाइम में 750 डॉलर डाले। ठगों ने फिर हिमांशु की बात अखिलेश चौधरी से कराई जिसे माइनिंग वेबसाइट सूपरट्रेड वर्ल्ड का मालिक बताया गया। चौधरी ने भी हिमांशु को बार-बार निवेश के लिए कहा और फिर इसके कहने पर हिमांशु ने दुबारा से 750 डॉलर और 2000 डॉलर निवेश किए।

माइनिंग एप बंद करके फरार

इतना ही नहीं इसके बाद फिर से विकास ने हिमांशु से क्रिप्टो माइनिंग डेब्टक्स में 750 डॉलर निवेश कराए और अब इन ठगों ने माइनिंग वेबसाइट सूपरट्रेड वर्ल्ड एप बंद करके शिकायत के लिए बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप से भी निकाल दिया। इस तरह हिमांशु से पूरे 4.5 लाख की ठगी को अंजाम दिया गया। पुलिस ने विकास वत्स, शिवाजी और अखिलेश चौधरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।