उत्तराखंड बागेश्वर121 Goats Died Due To Lightning In Bageshwar

Uttarakhand: बागेश्वर में बरसी आसमानी आफत, बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत

गोगिना गांव के आस-पास के बुग्यालों में चरने गई बकरियों को बिजली की चपेट में आ गई। इस घटना से 121 बकरियों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने प्रशासन से नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है।

121 Goats Died: 121 Goats Died Due To Lightning In Bageshwar
Image: 121 Goats Died Due To Lightning In Bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: यहाँ पर बारिश और ओलावृष्टि के कारण जंगल की आग तो शांत हो गई है, लेकिन इससे घरों में हर जगह पानी और मलबा घुसा है और यहाँ पर बिजली गिरने से 100 से अधिक बकरियों की मौत हो गई है।

121 Goats Died Due To Lightning In Bageshwar

प्रदेश में अभी हर तरफ जंगल जल रहे हैं, पिछले एक दो महीने से जंगलों में लगी आग से वन संपदा को भारी नुकसान हुआ है। कई लोग वनाग्नि की चपेट में आकर मर भी चुके हैं। बीते बुधवार के दिन पूरे दिनभर आसमान बादल से घिरा था और अनेक स्थानों पर बारिश भी हुई। जिले में बारिश और ओलावृष्टि से जंगलों में लगी आग तो बुझ गई है और क्षेत्र में फैले धुएं से भी लोगों को राहत मिली है। बारिश के बाद अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन दूसरी तरफ देखें तो यहाँ बिजली गिरने से पशुपालकों को बहुत नुकसान हुआ है।

बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत

भारी बारिश चलते जनपद बागेश्वर के गोगिना गांव के समीप के बुग्यालों में चुगान को गई बकरियां बिजली की चपेट में आ गईंं और बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत हो गई। बिचला दानपुर के लीती, गोगिना, कीमू गांव बुग्यालों से सटे हैं और ग्रामीणों के मवेशी चुगान के लिए इन्हीं बुग्यालों में जाते हैं। गोगिना के लमतरा बुग्याल में बिजली गिरने से 10 पशुपालकों की 121 बकरियां मर गईं। सभी ग्रामीणों ने प्रशासन से नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। बिजली गिरने से दुर्गा सिंह की 20, हर सिंह और पान सिंह की 30-30, भूपाल सिंह की आठ, लक्ष्मण सिंह की पांच, केसर सिंह की दो, हरमल सिंह की एक, नरेंद्र सिंह की दो, सुनील की 16 और बीर राम की सात बकरियां मरी हैं।