Connect with us
Image: Skeleton like dinosaur found in uttarakhand

उत्तराखंड में मिला डायनासोर जैसा कंकाल

उत्तराखंड में मिला डायनासोर जैसा कंकाल

डायनासोर का नाम तो आपने सुना ही होगा। कहा जाता है कि धरती पर जिस वक्त कोई नहीं था, उस वक्त डायनासोर की अलग अलग प्रजातियां धरती पर रहती थीं। करोड़ा साल पहले ये प्रजातियां विलुप्त हो गई। अब कई जगहों पर डायनासोर के अवशेष मिलते हैं, जो ये साबित करते हैं कि धरती पर कभी इस जीव का ही राज रहा होगा। दुनिया के अलग अलग देशों में इसके अवशेष पाए गए हैं। लेकिन अब बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में भी डायनासोर जैसा कंकाल मिलने से हड़कंप मच गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के उधमसुंहनगर जिले की। बताया जा रहा है कि यहां जसपुर विद्युत उपकेंद्र के पुराने खंडहरनुमा भवन में डायनासोर जैसा जीव का कंकाल मिला है। बताया जा रहा है कि इस जीव की लंबाई दो फीट की है।

इसके साथ ही इसकी ऊंचाई 1 फीट बताई जा रही है। दिखने में ये कंकाल हू-ब-हू डायनासोर जैसा ही है। खास बात ये है कि इस लेकर पूरे क्षेत्र के लोगों मेंहैकत बनी हुई है। जहांये कंकाल मिला है, वहां लोगों की भीड़ लगातार जमा हो रही है। फिलहाल पुलिस ने कंकाल को कब्जे में ले लिया है और इस बारे में वन अधिकारियों से मदद मांगी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्तराखंड के जंगलों में आज तक ऐसा जीव देखा नहीं गया है। इस कस्बे के फैज-ए-आम मार्ग पर 35 साल पुराना विद्युत सब स्टेशन का भवन खंडहर में तब्दील हो चुका है। बताया जा रहा है था कि यहां बिलिंग काउंटर बनाने की तैयारी चल रही है। इस वजह से यहां सफाई का काम चल रहा था। लेकिन कबाड़ निकलते वक्त ठेकेदार को ये कंकाल दिखाई दिया। कर्मचारी ने कंकाल को बाहर निकाला।

कंकाल देख सभी हैरत में पड़ गए। उच्चाधिकारियों और पुलिस को इस बात की जानकारी दी गई। इसी दौरान डायनासोर जैसा कंकाल मिलने की खबर पूरे इलाके में फैल गई। इस कंकाल को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। पुलिस ने कंकाल कब्जे में लेकर कोतवाली में रखा है। पुलिस का कहना है कि विभागीय अधिकारियों को भी इसकी सूचना दी गई है। वन विभाग के अधिकारी इस बात का पता कर रहे हैं कि ये कंकाल किस प्रजाति का है। उत्तराखंड के जंगलों में इस आकृति का कोई जीव नहीं पाया जाता। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस कंकाल की पूंछ संदेह पैदा कर रही है। कुछ लोगों का कहना है कि ये किसी पक्षी प्रजाति का भी हो सकता है। फिलहाल इस कंकाल की कार्बन डेटिंग की जाएगी। इसके बाद ही साफ हो सकेगा कि ये कौन सा कंकाल है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top