उत्तराखंड में 24 घंटे बाद आ सकता है भयंकर तूफान, मौसम विभाग की इन जिलों को चेतावनी (Met dept uttarakhand warns for thunderstrom from 07may2018 to 09may2018)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Met dept uttarakhand warns for thunderstrom from 07may2018 to 09may2018

उत्तराखंड में 24 घंटे बाद आ सकता है भयंकर तूफान, मौसम विभाग की इन जिलों को चेतावनी

उत्तराखंड में 24 घंटे बाद आ सकता है भयंकर तूफान, मौसम विभाग की इन जिलों को चेतावनी

उत्तराखंड में खराब मौसम लगातार अपने तेवर दिखा रहा है। मौसम विभाग द्वारा खराब मौसम के बारे में लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है और मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच भी साबित हो रही हैं। इसी सिलसिले में अगले दिनों के लिए मौसम विभाग द्वारा फिर से चेतावनी जारी की गई है। इसे पहले देखा गया है कि बुद्धवार को भी उत्तराखंड के कई इलाकों में जबरदस्त तूफान आया था। खराब मौसम का ये सिलसिला लगातार चलता जा रहा है। बुधवार को आये भयंकर तूफ़ान में उत्तराखंड में 6 लोगों की मौत के बाद मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि अगले 3 दोनों में उत्तराखंड के कई इलाकों में भयंकर तूफान आ सकता है साथ ही बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग ने तूफान और बारिश को लेकर डरा देने वाली चेतावनी जारी की। मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने शुक्रवार को चेतावनी जारी कर कहा है कि 5 से 9 मई के बीच कभी भी भयानक तूफान और तेज बारिश आ सकती है।

यह भी पढें - केदारनाथ में सुपरहिट हुआ स्वरोजगार का फार्मूला, सिर्फ चार दिन में बना बड़ा रिकॉर्ड
उत्तराखंड के सम्बन्ध में मौसम विभाग का कहना है कि मसूरी-देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, नैनीताल, चम्पावत और अल्मोड़ा जिलों में 7 मई से 9 मई तक तेज आंधी तूफान आने की संभावना है जबकि जोशीमठ-चमोली और रुद्रप्रयाग में तेज आंधी तूफान के साथ ही बारिश की भी चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। ऐसे में चारधाम यात्रा भी प्रभावित होगी तथा चारधाम यात्रा कर रहे श्रधालुओं को भी विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक़ 7 मई 2018 को उत्तराखंड में तूफान आने की संभावनाएं हैं। उत्तराखंड के साथ ही जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में लपक गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा देश के पूर्वी इलाकों जैसे- पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा और केरल में धूल भरी तेज आंधी और तेज बारिश होने की आशंका है। इसके बाद 7 मई 2018 से 9 मई 2018 को मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ हिस्सों में तेज आंधी, बारिज और बिजली कड़कने की आशंका है। जिसके साथ ही देश के पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में तेज तूफान आने की आशंका है।

यह भी पढें - केदारनाथ में सुपरहिट हुआ स्वरोजगार का फार्मूला, सिर्फ चार दिन में बना बड़ा रिकॉर्ड
पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ में धूलभरी आंधी और लपक गरज के साथ बारिश होने के साथ ही उत्तराखंड में फिर तूफ़ान आने का अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी कुछ इलाकों में तेज आंधी और लपक गरज के साथ छीटे पड़ने की आशंका है। यहाँ बताना चाहेंगे कि बीती बुधवार को आये तूफान में देश में 118 से ज्यादा जानें गयी थी। मृतकों में 6 लोग उत्तराखंड के भी थे। खबर है कि बुधवार को रात आए तूफान से उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में 112 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर है। इस तूफान में सैकड़ों लोग घायल भी हुए हैं, आम की फसल को काफी नुक्सान पंहुचा जबकि हजारों पेड़ जड़ से उखड़ गए थे।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top