Connect with us
Image: Chai ek pahel a initiative to get together with pahadi

Video: उत्तराखंडियों को उत्तराखंड से जोड़ने की शानदार पहल, पौड़ी के इस गांव में लौटी रौनक

Video: उत्तराखंडियों को उत्तराखंड से जोड़ने की शानदार पहल, पौड़ी के इस गांव में लौटी रौनक

पहाड़ों में गांव के गांव खाली हो गए हैं, कोई नहीं आता - जाता वहां, कुछ बचे हैं तो वहां भी बस चंद गिने चुने बुजुर्ग ही हैं जो अपनी बची हुई सांसें गिन रहे हैं । बेटा-बहू, बच्‍चे, नाती-पोते सब हैं लेकिन गांव आकर कौन सुध ले । उत्‍तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में सबसे ज्‍यादा पलायन गढ़वाल मंडल ने देखा है । रोजगार की तलाश में आज से 40 – 50 साल पहले शहरों को गए युवा वहीं रच बस गए । गांव की ओर लौटे ही नहीं, ऐसे में गांवों के उजड़े घर आज भी उनकी राह ही तक रहे हैं । लेकिन ऐसा ही चलता रहा तो आखिर कब तक ये पहाड़ जिंदा रह पाएंगे । ऐसे में एक गांव की पहल इन बुझती उम्‍मीदों को रोशन करती है । उत्‍तराखंड के जिले पौड़ी गढ़वाल के विकास खंड जयहरीखाल के अंतर्गत आने वाले ग्राम चाई में इसकी शुरुआत की गई है ।

यह भी पढें - ऑल वेदर रोड के लिए एक्शन में दिखे पीएम मोदी, तो त्रिवेंद्र सरकार ने भी दी अच्छी खबर
ये छोटी सी कोशिश सबने मिलकर शुरू की है .. पिछले कुछ सालों से हर गंगा दशहरा के मौके पर एक छोटा सा 3 दिवसीय कार्यक्रम रखा जाता है .. सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, विचार गोष्‍ठी, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को बतौर अतिथि कार्यक्रम में बुलाया जाता है । कार्यक्रम के बाद भंडारे की व्‍यवस्‍था होती है, जिसमें सभी गांवों के लोग आकर सम्मिलित हो सकते हैं । 3 दिन के इस कार्यक्रम में चाई गांव के वो लोग भी शामिल होते हैं जो अब अपना आशियाना शहरों में बना चुके हैं । उनकी अगली पीढ़ी अपने गांव को जान सके इसके लिए इससे अच्छा तरीका और क्‍या हो सकता है। काका, बोडा, बोडी, दादा, दादी इन रिश्‍तों को वो तभी जान पाएंगे जब इनसे मिलने अपने गांव आएंगे । चाई गांव के इस कार्यक्रम की देखा-देखी अब कुछ और गांवों में भी ऐसे कार्यक्रम शुरू हुए हैं।

यह भी पढें - पहाड़ के जंगलों में भीषण आग, CM ने लगाई वन विभाग की क्लास, नींद से जागे अधिकारी
इन कार्यक्रमों के जरिए लोग आपस में मिलते हैं, अपने गांव के लिए कुछ करने की कोशिश भी करना चाहते हें । छोटी सी ही सही लेकिन अपने गांव वापस जाने के लिए एक पहल ही काफी है । अपने दरों – दीवार एक बार देखकर तो आइए । कहीं और नहीं इस बार घूमने अपने गांव, अपने पहाड़ हो आइए । आगे दिया जा रहा ये वीडियो जरूर देखें । आपको अच्‍छा लगेगा, अपना लगेगा ।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top