उत्तराखंड क्रिकेट के लिए हर जिले में ट्रायल, लड़कों और लड़कियों की 9 टीमें, 144 खिलाडी तैयार होंगे (Cricket trial Uttarakhand 9 teams 144 players)
Connect with us
Image: Cricket trial Uttarakhand 9 teams 144 players

उत्तराखंड क्रिकेट के लिए हर जिले में ट्रायल, लड़कों और लड़कियों की 9 टीमें, 144 खिलाडी तैयार होंगे

उत्तराखंड क्रिकेट के लिए हर जिले में ट्रायल, लड़कों और लड़कियों की 9 टीमें, 144 खिलाडी तैयार होंगे

18 जून को कमेटी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेटर (COA, क्रिकेट प्रशासक समिति) से हरी झंडी मिलने के बाद उत्तराखंड में क्रिकेट टीम बनाने की कवायद शुरू हो गयी है। ताजा खबर ये है कि उत्तराखंड में महिलाओं और पुरुषों की कुल मिलाकर 9 टीमें बनाई जा रही हैं। BCCI के क्रिकेट कैलेंडर में महिलाओं के भी रणजी मैच होने पर सहमति बनने के बाद अब उत्तराखंड की पुरुषों के साथ ही महिलाओं की भी टीम बनेगी। यानि कि उत्तराखंड की 2 रणजी टीमें बनने वाली हैं। इस का साफ़ मतलब है कि उत्तराखंड के युवाओं को क्रिकेट के फलक पर अपना जलवा दिखाने का भरपूर मौका मिलने वाला है। उत्तराखंड क्रिकेट टीम के लिए पुरुषों की रणजी, अंडर-14, 16, 19 और अंडर-23 की कुल मिलाकर 5 टीमें बनायी जायेंगी जबकि महिलाओं की रणजी टीम के अलावा अंडर-16, 19 और 23 टीमें बनायी जायेंगी।

यह भी पढें - उत्तराखंड क्रिकेट को BCCI की मान्यता मिली, इस साल से रणजी में दिखेगी पहाड़ी पावर
सबसे पहले उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में सभी आयु वर्गों की 16 सदस्यीय टीमें बनाने के लिये पुरुष और महिला खिलाडियों के ट्रायल शुरू होंगे, जिससे इस वर्ष के क्रिकेट कैलेंडर शुरू होने से पहले ही सभी आयु वर्गों की 16 सदस्यीय टीमें तैयार की जा सकें। इसके बाद ही सभी खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए सुनिश्चित किये गए स्थानों पर आ सकेंगे। कुल मिलाकर उत्तराखंड क्रिकेट की 9 टीमें गठित की जायेंगी, जिसमें हर टीम में 16 खिलाडी होंगे। 16 खिलाडियों के हिसाब से उत्तराखंड में क्रिकेट गवर्निंग काउंसिल को महिला और पुरुष मिलाकर कुल 144 खिलाड़ी तैयार करने होंगे। आने वाली 22 और 24 को BCCI की मीटिंग में सबकुछ तय होगा और इसी बैठक में देश में क्रिकेट कैलेंडर पर भी मुहर लगनी तय है।

यह भी पढें - उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार, BCCI के ऐलान से पहले ही बनेगी क्रिकेट टीम
उत्तराखंड में क्रिकेट को क्रिकेट प्रशासक समिति से मान्यता मिलने के बाद उत्तराखंड में खेलों का प्रोत्साहन करना अब सरकार के मुख्य अजेंडे में शामिल होना आवश्यक हो गया है। सरकार को देखना होगा कि पर्वतीय जिलों में भी खेल का बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर, मौके और सुविधायें उपलब्ध हो, ताकि सभी को बराबर मौका मिल सके। उत्तराखंड ने भारतीय क्रिकेट को लगातार बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं और पहाड़ी राज्य होने से खेलों के लिए यहाँ बढ़िया ट्रेनिंग का माहोल है। उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन अभी तक उत्तराखंड के मैदानी जिलों तक ही सीमित हैं, उम्मीद है कि गवर्निंग काउंसिल उत्तराखंड के हर जिले में जाकर क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top