उत्तराखंड चमोलीBear attacked the elderly who picked wood in tharali

पहाड़ में लकड़ी बीनने गए शख्स पर खूंखार भालू का हमला..हालत बेहद गंभीर

ऊपरी बुग्यालों में बर्फ गिरने से भालू निचले इलाकों में पहुंचने लगे हैं, जंगल से सटे गांवों में लोगों पर हमला कर रहे हैं...

Bear attack: Bear attacked the elderly who picked wood in tharali
Image: Bear attacked the elderly who picked wood in tharali (Source: Social Media)

चमोली: पहाड़ में जानवर हिंसक होते जा रहे हैं। गांवों में जानवरों के हमले की घटनाएं बढ़ी हैं। कहीं लोग गुलदार के हमलों में जान गंवा रहे हैं तो कहीं हाथियों के हमले में। भालू के हमले की घटनाएं भी बढ़ी हैं। मामला चमोली के थराली का है, जहां भालू ने एक व्यक्ति पर हमला कर दिया। भालू के हमले में व्यक्ति बुरी तरह घायल हुआ है, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल की हालत गंभीर बताई जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। घटना डूंगरी गांव की है। जहां 55 वर्षीय बलवंत खत्री अपने परिवार के साथ रहते हैं। बुधवार को बलवंत सिंह रोज की तरह लकड़ियां इकट्ठी करने के लिए जंगल गए हुए थे। वो जंगल में लकड़ियां बीनने लगे, तभी घात लगाए भालू ने बलवंत पर हमला कर दिया। बलवंत की चीख-पुकार सुनकार खेत में काम कर रहे लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और बलवंत को भालू के चंगुल से छुड़ाया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल: ड्यूटी पर तैनात सिपाही पर आवारा सांड ने किया हमला, गंभीर रूप से घायल
भालू के हमले में बलवंत बुरी तरह घायल हो गए थे। उनके पूरे शरीर पर गहरे घाव थे, जिनसे खून रिस रहा था। परिजन उन्हें तुरंत थराली के अस्पताल ले गए, जहां से उन्हें हायर सेंटर भेज दिया गया। आपको बता दें कि पिछले महीने चमोली के ही बेमरू गांव में रहने वाली एक महिला पर भी भालू ने हमला कर दिया था। महिला खेतों में चारा लेने गई थी, इसी दौरान भालू ने उस पर हमला किया। क्षेत्र में भालूओं का आतंक चरम पर है। ऊपरी बुग्यालों में बर्फ गिरने से भालू निचले इलाकों में पहुंच रहे हैं। जंगल से सटे गांवों में लोगों पर हमला कर रहे हैं। चमोली जिले में एक साल के भीतर भालू के हमले की 8 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। भालू के हमले में एक महिला की मौत हो गई थी, जबकि सात लोग घायल हुए हैं।