इस दिन खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट, टिहरी महाराजा के दरबार में घोषित हुई तिथि (Badrinath dham gate will open on 30th april)
Connect with us
Image: Badrinath dham gate will open on 30th april

इस दिन खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट, टिहरी महाराजा के दरबार में घोषित हुई तिथि

बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 30 अप्रैल को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खुलेंगे, नरेंद्रनगर स्थित टिहरी नरेश के दरबार में कपाट खोलने के लिए शुभ दिन निकाला गया।...

श्री बदरीनाथ धाम...करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक। इस साल यात्रा सीजन के आगाज के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खोले जाएंगे। प्राचीन परंपरा के अनुसार बसंत पंचमी के दिन बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त की घोषणा की गई। नरेंद्रनगर स्थित टिहरी नरेश के दरबार में कपाट खुलने के लिए शुभ दिन निकाला गया। बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 30 अप्रैल को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खुलेंगे। इसके साथ ही भगवान बदरीविशाल की पूजा में इस्तेमाल होने वाले तिलों के तेल पिरोने की तिथि भी 18 अप्रैल निश्चित की गई है। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के दिन निकाली जाती है। सैकड़ों साल पुरानी ये परंपरा इस बार भी निभाई गई। नरेंद्रनगर में टिहरी राजदरबार में सुबह विशेष कार्यक्रम हुआ।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 10 लीटर अवैध शराब के साथ पकड़ी गई महिला, तीसरी बार हुई गिरफ्तार
जिसमें कुल पुरोहितों ने महाराज मनुजयेंद्र शाह की जन्म कुंडली देखकर मंदिर के कपाट खोलने का मुर्हत निकाला। बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर ब्रह्ममुहूर्त में खोलने की घोषणा की गई। राजमहल में आयोजित समारोह में महाराज मनुजयेंद्र शाह, बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, चारधाम विकास परिषद के उपाध्यक्ष आचार्य शिव प्रसाद मंमगाईं और रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी मौजूद थे। बता दें कि पिछले साल यात्रा सीजन में करीब 11 लाख 74 हजार श्रद्धालु बदरीनाथ धाम पहुंचे थे। चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब में कुल 34 लाख 10 हजार 380 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। जबकि इससे पहले साल 2018 में लाख 81 हजार 428 श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे थे। इस तरह पिछला चारधाम यात्रा सीजन बेहद सफल सीजन रहा। चारधाम यात्रा ने नए रिकॉर्ड बनाए।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top