Connect with us
Image: Tanuja pokhariya become assistant professor Uttarakhand Public Service Commission

पहाड़ की तनुजा को बधाई..UKPSC परीक्षा में पाई कामयाबी, भूगोल की असिस्टेंट प्रोफेसर बनीं

डीडीहाट की तनुजा पोखरिया ने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल से की। संसाधनों की कमी के बावजूद उन्होंने Uttarakhand Public Service Commission में कामयाबी पाई...

पहाड़ की होनहार बिटिया तनुजा पोखरिया को बधाई। तनुजा पोखरिया ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (Uttarakhand Public Service Commission) द्वारा आयोजित असिस्टेंट प्रोफेसर-भूगोल की परीक्षा में सफलता हासिल की है। अब तनुजा भूगोल की असिस्टेंट प्रोफेसर बन गई हैं। उनकी इस उपलब्धि से सीमांत क्षेत्र में खुशी का माहौल है, लोगों ने उन्हें बधाई दी। उनकी सफलता पर खुशी जताई। तनुजा ने यूपीएससी की परीक्षा में ना सिर्फ सफलता हासिल की, बल्कि पूरे प्रदेश में सामान्य वर्ग में तीसरा स्थान भी हासिल किया। असिस्टेंट प्रोफेसर-भूगोल के पद के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की तरफ से परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी हुआ, जिसमें तनुजा पोखरिया सफल रहीं। तनुजा डीडीहाट विकासखंड के डूंगरा गर्खा गांव की रहने वाली हैं। इस वक्त वो पिथौरागढ़ जिले के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज ऐचोली में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के विपिन चमोली..खेती से संवारी अपनी ज़िंदगी, कमाई भी लाखों में..देखिए वीडियो
बचपन से ही होनहार रही तनुजा ने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल से की। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल में हुई। बाद में उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज गर्खा से हाईस्कूल और इंटर किया। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नारायणनगर से बीए और लक्ष्मण सिंह महर राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज से भूगोल में एमए किया। पीजी की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बीएड, यूटीईटी और एनईटी की परीक्षा पास की। गांव की बेटी का संघर्ष रंग लाया और अब वो भूगोल विषय की असिस्टेंट प्रोफेसर बन गईं हैं। तनुजा ने अपनी सफलता का श्रेय परिजनों और गुरुजनों को दिया। वो कहती हैं कि संसाधनों की कमी का रोना रोने की बजाय हमें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, मन में ठान लो तो असंभव कुछ भी नहीं। Uttarakhand Public Service Commission में कामयाबी पाने पर राज्य समीक्षा टीम की तरफ से तनुजा को ढेरों बधाई। उनकी सफलता पहाड़ की दूसरी बेटियों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी।
खबर साभार
http://devbhoomidarshan17

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top