उत्तराखंड देहरादूनholi celebration 2020 in uttarakhand

देवभूमि में होली पर जमकर उड़ा गुलाल, कोरोना का भी दिखा प्रभाव...पहाड़ में होली की तस्वीरें देखिये

उत्तराखंड में होली का जश्न जोरदार मना। लोगों में होली से एक दिन पहले से ही उत्साह नजर आया। कहीं फूलों से होली खेली गई तो कहीं, रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी।

ऋषिकेश: holi celebration 2020 in uttarakhand
Image: holi celebration 2020 in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में होली से ठीक पहले मौसम खुलने के बाद लोगों में होली के त्यौहार का जबरदस्त उत्साह नजर आया। कहीं फूलों से होली खेली गई तो कहीं जमकर रंग और गुलाल उड़ाया गया। गढ़वाल और कुमाऊं में पारंपरिक तरीके से होली मनाई गई। कुमाऊं में जहां बैठक की और खड़ी होली के साथ साथ छोलिया और झोड़ा नृत्य भी प्रस्तुत किया गया वही गढ़वाल में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ पुराने होली के गीत गाकर लोगों ने होली मनाई। कुमाऊं में खड़ी और बैठकी होली खेलते वक्त कोरोना वायरस से बचाव के लिए गायकों ने मास्क लगाकर गीत गाये। तस्वीरें देखिये ...

  • केंद्रीय मंत्री निशंक का होली आयोजन

    holi celibration in uttarakhand 2020
    1/ 4

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून में प्रीतम रोड स्थित कार्यालय में होली मिलन समारोह का आयोजन किया। समारोह में उत्तराखंड के साहित्यकारों ने पोखरियाल से मुलाकात कर होली की शुभकामनाएं दी।

  • पतंजलि आश्रम हरिद्वार

    holi celibration in uttarakhand 2020
    2/ 4

    हरिद्वार में स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि योगपीठ स्थित यज्ञशाला में नवसस्येष्टि यज्ञ के साथ होली मिलनोत्सव मनाया। मौके पर पूरा वातावरण गायत्री मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र तथा वेद मंत्रों से गूँज उठा। लोगों ने इसके बाद फूलों और अबीर गुलाल से होली खेली। ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन आश्रम में फूलों से होली खेली गई। यहां आश्रम में कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए विशेष रूप से आयुर्वेदिक अनुष्ठान कर होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें पंचगव्य और हिमालयी जड़ी बूटियों का मिश्रण तैयार कर अग्नि को समर्पित किया गया।

  • कुमाऊंनी होली में कोरोना का प्रभाव

    holi celibration in uttarakhand 2020
    3/ 4

    कुमाऊं में बैठकी और खड़ी होली के साथ साथ छोलिया और झोड़ा नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। कुमाऊं में कोरोना से बचाव के लिए कलाकारों ने मास्क लगाकर गीत गाये। पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ पुराने होली के गीत गाकर लोगों ने होली मनाई।

  • पहाड़ में होली

    holi celibration in uttarakhand 2020
    4/ 4

    उत्तराखंड में होली का जश्न जोरदार मना। लोगों में होली से एक दिन पहले से ही उत्साह नजर आया। कहीं फूलों से होली खेली गई तो कहीं, रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी। होली से ठीक पहले मौसम खुलने के बाद लोगों में होली के त्यौहार का जबरदस्त उत्साह नजर आया। कहीं फूलों से होली खेली गई तो कहीं और रंग रंग गुलाल उड़ाया गया। गढ़वाल और कुमाऊं में पारंपरिक तरीके से होली मनाई गई।