उत्तराखंड देहरादूनsmart city dehradun on 8th position

उत्तराखंड नंबर-1..स्मार्ट सिटी की लिस्ट में टॉप पर देवभूमि, देहरादून की रैंकिंग सुधरी

स्मार्ट सिटी की ताजा राज्य स्तरीय रैंकिंग में उत्तराखंड टॉप पर है। इसके अलावा देहरादून Smart City Dehradun की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

smart city dehradun: smart city dehradun on 8th position
Image: smart city dehradun on 8th position (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना की टेंशन बढ़ाती खबरों के बीच देहरादून smart city dehradun और उत्तराखंड के लिए एक अच्छी खबर आई है। स्मार्ट शहरों की राज्य स्तरीय रैंकिग में उत्तराखंड टॉप पर पहुंच गया है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स की ताजा लिस्ट कह रही है। मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स की ओर से हर सप्ताह 100 स्मार्ट शहरों की रैंकिंग जारी की जाती है। इस बार की रैंकिग में उत्तराखंड ने देश के तमाम राज्यों को पीछे छोड़ा। बात शहरों की करें तो स्मार्ट शहरों की लिस्ट में अपना देहरादून आठवें नंबर पर पहुंच गया है। पिछली बार जब ये रैंकिंग जारी हुई थी तो देहरादून 13वें पायदान पर था। अब दून 8वें पायदान पर है। जबकि राज्य स्तरीय रैंकिंग में उत्तराखंड को पहला स्थान मिला है। हाल ही में स्मार्ट सिटी लिमिटेड, मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स ने देश के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग जारी की। जिसमें देहरादून को 8वां स्थान मिला। राज्य स्तरीय सूची में उत्तराखंड पहले पायदान पर रहा। आपको बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स हर सप्ताह 100 स्मार्ट शहरों की रैंकिंग जारी करता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

रैंकिंग का आधार क्या है, ये भी बताते हैं। मिनिस्ट्री की तरफ से रैंकिंग टेंडर प्रक्रिया, कार्यादेश जारी करने और क्रियान्वयन के अलावा यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट के आधार पर जारी की जाती है। देहरादून का इस लिस्ट में आठवें स्थान पर होना बताता है कि यहां स्मार्ट सिटी परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्य धरातल पर दिखने लगे हैं। देहरादून स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य कार्यकारी आधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रोजेक्ट के नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं। स्मार्ट शहरों में दून smart city dehradun का आठवें पायदान पर होना शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दून में स्मार्ट रोड बनाई जा रही हैं। वॉटर एटीएम, स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट टॉयलेट और देहरादून इंटीग्रेटेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जैसी योजनाओं पर भी काम चल रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिर्फ दून ही नहीं इसके आस-पास के क्षेत्रों में भी विकास कार्य कराए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें - ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन बनकर तैयार, देखिए शानदार वीडियो