उत्तराखंड ऋषिकेशCoronavirus Uttarakhand:Rishikesh aiims coronavirus test starts

गुड न्यूज: ऋषिकेश एम्स में आज से कोरोना की जांच, 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट,,जानिए खास बातें

ऋषिकेश एम्स (Rishikesh aiims coronavirus test) में कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा आज से शुरू होने जा रही है। यहां हर दिन सौ सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। सैंपल की रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर मिलेगी।

Coronavirus Uttarakhand: Coronavirus Uttarakhand:Rishikesh aiims coronavirus test starts
Image: Coronavirus Uttarakhand:Rishikesh aiims coronavirus test starts (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड लगातार कोरोना से लड़ रहा है। इस महामारी को प्रदेश से दूर रखने की हरसंभव कोशिशें जारी हैं। उत्तराखंड में अब तक कोरोना के 6 पॉजिटिव केस आए हैं। एक मरीज ठीक हो चुका है। आज से ऋषिकेश एम्स (Rishikesh aiims coronavirus test) में भी कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा मिलने लगेगी। कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा संदिग्ध मरीजों की जांच की जाए। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। ऋषिकेश में कोरोना सैंपल जांच शुरू होने के बाद यहां एक दिन में 100 सैंपल की जांच की जा सकेगी। इस वक्त उत्तराखंड में कोरोना सैंपल जांच की सुविधा सिर्फ हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध हैं। इसके अलावा सैंपल पुणे भी भेजे जा रहे हैं। पुणे से जांच रिपोर्ट आने में 3 से 7 दिन लग जाते हैं। जांच रिपोर्ट मिलने में होने वाली देरी से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के IAS दीपक रावत का नेक काम, लॉकडाउन में बने गरीबों का सहारा..देखिए वीडियो
ऋषिकेश एम्स (Rishikesh aiims coronavirus test) में जांच की सुविधा शुरू होने के बाद जांच रिपोर्ट सिर्फ 24 घंटे में मिलेगी। इसके लिए चार डॉक्टरों की विशेष टीम बनाई गई है। एम्स ऋषिकेश के पास जांच के लिए पूरा सिस्टम पहले से तैयार है। बची हुई तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 संदिग्ध मरीजों के ब्लड की जांच के लिए अनुमति मिल गई है। अब यहां हर दिन सौ सैंपल की जांच कराने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ब्लड कै सैंपल लेने के 24 घंटे बाद रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाएगी। अस्पताल की तैयारियों के बारे में भी आपको बताते हैं। इस वक्त एम्स ऋषिकेश के पास 300 किट उपलब्ध हैं। इसके अलावा 10 हजार किट का ऑर्डर दिया जा चुका है। भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में रक्त के नमूने की जांच के बाद संबंधित रिपोर्ट इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो सोमवार से एम्स में कोरोना सैंपल की जांच का काम शुरू हो जाएगा।