उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus uttarakhand dehradun buffer zone checking

देहरादून: कोरोना वायरस के बफ़र जोन में सख्त पहरा, गूगल मैप से ढूंढे जा रहे हैं मरीज़

देहरादून में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा घोषित किये गए हॉटस्पॉट इलाकों के 7 किलोमीटर की परिधि में आने वाले बफर जोन में गूगल मैप्स के जरिए कोरोना संक्रमित रोगी ढूंढे जा रहे हैं।

CoronaVirus Uttarakhand: Coronavirus uttarakhand dehradun buffer zone checking
Image: Coronavirus uttarakhand dehradun buffer zone checking (Source: Social Media)

देहरादून: जितनी तीव्र गति से कोरोना उत्तराखंड में फैला, उतनी ही दोगुनी गति से प्रशासन अलर्ट हुआ। उत्तराखंड में कोरोना वायरस को लेकर जरूरी कदम और सख्त नियम लागू किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो चुका है। देहरादून में कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बफर जोन घोषित किए गए क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमितों को गूगल मैप्स के जरिए ढूंढा जा रहा है। इसके लिए बकायदा स्वास्थ्य विभाग ने गूगल मैप के जरिए एक खाका तैयार है। बफर जोन हॉटस्पॉट इलाकों के सात किलोमीटर की परिधि में आने वाले इलाकों को कहते हैं। आपको बता दें कि देहरादून के जिन क्षेत्रों में जमाती और उनसे संपर्क में आए बाकी लोग ज्यादा संख्या में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं, उन कॉलोनियों को और बस्तियों को स्वास्थ्य विभाग में हॉटस्पॉट घोषित कर रखा है। आगे जानिए देहरादून में कौन कौन सी बस्तियां सील हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 500 लोग जमातियों के संपर्क में आए,बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत
कॉलोनियों में पुलिस का कड़ा पहरा भी है। लक्खीबाग, डोईवाला में केशवपुरी, झबरावला बस्ती, भगत सिंह कॉलोनी, कारगी ग्रांट सील कॉलोनियों में शामिल हैं। इन क्षेत्रों से जमात में गए और उनसे संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है और अस्पताल में भी भर्ती किया गया है। साथ ही साथ लोगों की स्क्रीनिंग कर सैंपल जांच के लिए भी भेजे गए हैं। लोगों को पूरी तरीके से घरों में होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और भी कड़ा हो गया है और इन क्षेत्रों के 7 किलोमीटर की परिधि में आने वाले इलाकों और बस्तियों को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। इन बफर क्षेत्रों पर भी प्रशासन कड़ी निगरानी रख रही है। इसके लिए स्वास्थ्य प्रशासन गूगल मैप्स की सहायता ले रहा है। बफर जोन वाले क्षेत्रों में मरीजों को गूगल मैपिंग के जरिये ढूंढा जा रहा है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से अपील..मानवता के नाते आगे आएं, इस बहन की मदद कीजिए..शेयर कीजिए
100 से भी अधिक कॉलोनियों और बस्तियों के हज़ारों लोग इसके दायरे में आ रहे हैं। कोरोना के जिला नॉडल अफसर डॉ. दिनेश चौहान के अनुसार बफर जोन में विभाग की लगभग 100 से अधिक कर्मचारियों की टीम स्क्रीनिंग में लगी हुई है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और आशा कार्यकर्ता के अधिकारी भी शामिल हैं। वे घर-घर जाकर लोगों से उनकी ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में पूछताछ कर रहे हैं, और उनसे खांसी, बुखार, ज़ुकाम जैसे लक्षणों के बारे में भी पूछा जा रहा है। सबको लक्षण के हिसाब से दवाइयां दी जा रही हैं और अस्पताल भेजा जा रहा है। आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य में अबतक कुल 35 पॉज़िटिव केस सामने आए हैं जिसके बाद प्रशासन ने राज्य में सख्ती कर दी है और लॉकडाउन भी आगे बढ़ाने पर फैसला आने वाला है।