उत्तराखंड देहरादूनCm trivendra division for electricity bill

उत्तराखंड के 25 लाख परिवारों को राहत, 30 जून तक बिजली बिल की टेंशन खत्म

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। खासतौर पर उत्तराखंड के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।

उत्तराखँड लॉकडाउन: Cm trivendra division for electricity bill
Image: Cm trivendra division for electricity bill (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखँड में बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। विद्युत उपभोक्ताओं के व्यापक हित में मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में 30 जून तक किसी भी श्रेणी के उपभोक्ता का बिजली बिल के भुगतान नहीं किए जाने की दशा में काटे नहीं जाने के भी निर्देश दिए हैं। यानी अगर आपको फिलहाल 30 जून तक बिजली के बिल की टेंशन नहीं लेनी है। सीएम का कहना है कि अगर आप 30 जून तक बिजली बिल न भी दें, तो भी आपकी बिजली नहीं कटेगी। एक और अच्छी बात है..सभी श्रेणियों के जो बिजली उपभोक्ता देय तिथि तक बिल का ऑनलाइन भुगतान करते हैं, उन्हें बिल की राशि में 1 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जिसमें एचटी उपभोक्ताओं को अधिकतम एक लाख तथा एलटी उपभोक्ताओं को अधिकतम 10 हजार रूपए की छूट प्रदान की जाएगी। इस पर आने वाले प्रतिमाह लगभग दो करोड़ के व्यय का वहन यूपीसीएल द्वारा किया जाएगा। इससे 25 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लॉकडाउन के बीच 65 हजार सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत
इसके अलावा सीएम ने किसानों, उद्योगों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की मांग और लाॅकडाऊन की कठिनाईयों को देखते हुए बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। 30 जून तक बिल का भुगतान करने वाले निजी नलकूप श्रेणी के उपभोक्ताओं को विलम्ब भुगतान अधिभार में छूट दी जा रही है। इससे 20 हजार किसानों को लाभ होगा। इसमें आने वाले 3 करोङ 64 लाख रूपये के वित्तीय भार का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक श्रेणी के उपभोक्ताओं से मार्च 2020 से मई 2020 तक, की गई बिजली खपत के सापेक्ष फिक्सड / डिमान्ड चार्ज की वसूली स्थगित की जा रही है। इसमें विलम्ब भुगतान अधिभार से छूट दी जाएगी। इससे 2 लाख 70 हजार उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इस पर आने वाले लगभग 8 करोड़ रूपए के वित्तीय भार का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।