उत्तराखंड नैनीतालUttarakhand board math and science paper

उत्तराखंड बोर्ड में इस बार सिर्फ गणित और विज्ञान के पेपर होंगे..बाकी विषयों की परीक्षा रद्द

कोरोना की वजह से उत्तराखंड बोर्ड की केवल गणित और विज्ञान की परीक्षाएं ही लॉकडाउन के बाद होंगी, बाकी सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने यह आदेश जारी किया है। पढ़िये पूरी खबर

Uttarakhand board exam: Uttarakhand board math and science paper
Image: Uttarakhand board math and science paper (Source: Social Media)

नैनीताल: लॉकडाउन का असर उत्तराखंड की शिक्षा प्रणाली पर साफ देखने को मिल रहा है।लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड के स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ गया है। लॉकडाउन खुलने के बाद उत्तराखंड बोर्ड की केवल गणित और विज्ञान की परीक्षाएं ही होंगी। अन्य सभी परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा। एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक इसका आदेश जारी हो चुका है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक प्रदेश में उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 23, 24 और 25 मार्च को होनी थीं जिनको स्थगित कर दिया गया था, लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के कारण ही परीक्षाओं को लेकर इतना कठोर निर्णय लेना पड़ा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने आगे कहा कि शासन ने उत्तराखंड बोर्ड की नॉन की परीक्षाएं जैसे कि भाषा, कला इत्यादि को रद्द करने का निर्णय लिया है। वहीं दूसरी ओर कोर विषयों जैसे गणित, विज्ञान इत्यादि की परीक्षाओं को लॉकडाउन खुलने के बाद कराने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में लॉकडाउन के बीच अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन ने मास्क पहने..लोग सिर्फ 10
सीबीएसई बोर्ड ने अपनी परीक्षाओं को लेकर जो निर्णय लिया है वो उत्तराखंड बोर्ड में भी दोहराया जाएगा। पूर्व टेस्ट के आधार पर ही बच्चों को पास किया जाएगा। साथ ही साथ 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं भी रद्द हो गयी हैं। पहले लिए गए टेस्ट के आधार पर ही बच्चों को पास किया जाएगा। अगर ऐसे में कोई बच्चा फेल हो रहा है और वह रिटेस्ट के लिए क्लेम करता है तो उसकी दो महीने के बाद अलग से परीक्षा ली जायेगी। चलिये आपको बताते हैं कि इंटरमीडिएट यानी कि बारहवीं कक्षा की कौन-कौन सी परीक्षाएं लॉकडाउन की वजह से रह गयी थीं। उर्दू, पंजाबी,संस्कृत, जीव विज्ञान, कृषि गणित तथा प्रारम्भिक सांख्यिकी, कृषि रसायन विज्ञान, भूगोल और भूगर्भ विज्ञान की परीक्षाओं का होना बाकी रह गया था। साथ ही साथ हाईस्कूल के गणित, उर्दू, पंजाबी, संस्कृत और बंगाली के पेपर भी नहीं हुए हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे बताते हैं कि उन्होंने शिक्षा सचिव को यह निर्देश दिया है कि सीबीएसई बोर्ड के निर्देशों का ही उत्तराखंड बोर्ड में पालन किया जाए साथ ही साथ सामान्य विषयों जैसे जीके या फिर भाषा इत्यादि की परीक्षाओं को ना करवाया जाए। उत्तराखंड बोर्ड के बच्चों के हित में होगा उसी का पालन किया जाएगा।