उत्तराखंड देहरादूनCM order to start smart city dehradun work with social distancing

देहरादून स्मार्ट सिटी के काम को मिली मंजूरी, इन नियमों का हर हाल में होगा पालन

20 मार्च तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart city dehradun) का काम तेजी से आगे बढ़ रहा था, लेकिन कोरोना संकट ने उद्योगों के साथ-साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कामों की रफ्तार भी थाम दी। अब देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद एक बार फिर शुरू हो गई है.

Smart city dehradun: CM order to start smart city dehradun work with social distancing
Image: CM order to start smart city dehradun work with social distancing (Source: Social Media)

देहरादून: लॉकडाउन की बंदिशों के बावजूद देहरादून में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart city dehradun) का काम जल्द शुरू होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत प्रोजेक्ट पर नजर बनाए हुए हैं। सीएम ने रुके हुए कामों को दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए। हालांकि निर्माण कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग रूल्स का सख्ती से पालन करना होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन के तहत कम मानव संसाधन का इस्तेमाल करते हुए निर्माण कार्य शुरू किए जाएं। इसके लिए ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन भी हो। आपको बता दें कि बीते महीने स्मार्ट सिटी लि. मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स की तरफ से जारी रैंकिंग में देहरादून ने आठवें पायदान पर जगह बनाई थी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम तेजी से आगे बढ़ रहा था, लेकिन कोरोना संकट ने उद्योगों के साथ-साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कामों की रफ्तार भी थाम दी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बधाई: उत्तराखंड ने कोरोना वायरस से आधी जंग जीती, 2 मिनट में पढ़िए आज की Good News
जिस वक्त ये हुआ उस समय देहरादून में वॉटर एटीएम, स्मार्ट रोड, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट टॉयलेट, इलेक्ट्रिक बस, वीएमडी डिस्प्ले और स्मार्ट वॉटर मैनेजमेंट जैसे प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था। अप्रैल से राजधानी की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें फर्राटा भरने वाली थीं। देहरादून स्मार्ट सिटी लि. (Smart city dehradun) की तरफ से शहर के चार रूटों पर 30 इलेक्ट्रिक स्मार्ट सिटी बसों का संचालन शुरू होने वाला था, पर अचानक सब थम गया। अब राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों को खोलने के साथ-साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम शुरू करने की कवायद में जुटी है। बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविड-19 पर नियंत्रण एवं विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें कहा कि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार निर्माण कार्यों को रियायतें दी जाएं। सीएम ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम शुरू करने के साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी दिए, ताकि वो अपने परिवारों का पालन-पोषण कर सकें।