उत्तराखंड: इस जिले में लॉकडाउन के दौरान गजब हो गया, 5 लाख यूनिट बिजली की बचत (5 lakhs units electricity saved during lockdown in almora district)
Connect with us
Image: 5 lakhs units electricity saved during lockdown in almora district

उत्तराखंड: इस जिले में लॉकडाउन के दौरान गजब हो गया, 5 लाख यूनिट बिजली की बचत

23 मार्च से चल रहे लॉकडाउन के बाद से सभी तरह के कार्यालयों और विभागों के बन्द हो जाने के बाद अल्मोड़ा डिवीजन में 5 लाख यूनिट बिजली कि बचत हुई है।

कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से कई चीजों में सुधार होना शुरू हो गया है। हमें कई तरह के फायदे देखने को मिले हैं। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बन्द होने के कारण प्रदूषित हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। साथ ही साथ पर्यावरण के अंदर भी लॉकडाउन से काफी फायदा देखने को मिला है। लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव बिजली की खपत पर भी देखने को मिला है। लॉकडाउन के बाद से ही सभी तरह के दफ्तर और कार्यालय बन्द हो रखे हैं। लोग घरों में कैद हैं जिससे काफी बिजली की बचत हुई है। ऐसे में एक खुशखबरी अल्मोड़ा से आई है जो आपका भी दिल खुश कर देगी। जागरण की खबर के मुताबिक अकेले अल्मोड़ा डिविजन में लॉकडाउन के दौरान पांच लाख यूनिट बिजली की बचत हुई है। यह आंकड़ा 23 मार्च के बाद का है। आगे पढ़िए..

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लॉकडाउन से पवित्र हुई मां गंगा..IAS दीपक रावत ने दुनिया को दिखाया ये नज़ारा
आपको बता दें कि अल्मोड़ा जिले के ऊर्जा निगम डिवीजन में कुल 70 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से 64 हजार घरेलू उपभोक्ता हैं और बाकी के बचे 6 हजार उपभोक्ताओं में कमर्शियल और विभिन्न विभाग के कार्यालय शामिल हैं। लॉक डाउन के कारण सभी कार्यालय और विभिन्न विभाग बन्द पड़े हैं और साथ ही औद्योगिक संस्थानों में भी ताला लग रखा है जिसके कारण वहां बिजली की खपत बहुत ही तेजी से घटी है। इसका सीधा-सीधा सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और पांच लाख यूनिट बिजली की बचत अल्मोड़ा क्षेत्र में हुई है। वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के दौरान बिजली की घरेलू खपत बढ़ी है। यह इसलिए क्योंकि सभी लोग अपने-अपने घरों में बंद हो रखे हैं। घरों के बन्द होने के साथ ही वह टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीन जैसे उपकरणों का भारी मात्रा में प्रयोग कर रहे हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top