उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालSmita devrani became Major general in Indian army

देवभूमि के लिए गौरवशाली पल, भारतीय सेना में मेजर जनरल बनी डुडेख गांव की बेटी

ब्रिगेडियर के पद पर सेवाएं दे रहीं स्मिता देवरानी का प्रमोशन हो गया है। अब वो सेना में बतौर मेजर जनरल सेवाएं देंगी। पहाड़ की बेटियों की रोल मॉडल स्मिता पौड़ी के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं, उनकी बहन भी सेना में अफसर है...

major general Smita devrani: Smita devrani became Major general in Indian army
Image: Smita devrani became Major general in Indian army (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: पहाड़ की बेटियां सेना में शामिल होकर सरहदों की हिफाजत के साथ सेना और देश दोनों का मान बढ़ा रही हैं, इन्हीं बेटियों में से एक हैं पौड़ी जिले की स्मिता देवरानी। स्मिता देवरानी सेना में मेजर जनरल के पद पर प्रमोट हुई हैं। स्मिता की इस सफलता पर उनके गांव ही नहीं वरन पूरे क्षेत्र में खुशी मनाई जा रही है। पौड़ी गढ़वाल जिले के ब्लॉक दुगड्डा मे पास एक गांव है डुंडेख, स्मिता इसी गांव की रहने वाली हैं। पहले वो सेना में ब्रिगेडियर के पद पर सेवाएं दे रही थीं, अब उनका प्रमोशन हो गया है। स्मिता की बहन अमिता देवरानी भी सेना में अफसर हैं। वो ब्रिगेडियर के पद पर सेवाएं दे रही हैं और इस वक्त कॉलेज ऑफ नर्सिंग एएफएमसी पुणे में प्रिंसिपल के पद पर तैनात हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लाॅकडाउन का चमत्कार..देवप्रयाग में मिनरल वाटर से भी शुद्ध हुआ गंगा का पानी
स्मिता और अमिता इससे पहले मिलिट्री नर्सिंग सर्विस यानी एमएनएस में कई प्रतिष्ठित पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं। ब्रिगेडियर स्मिता देवरानी पहले सेना मुख्यालय में निदेशक मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के पद पर तैनात थीं। इसी तरह ब्रिगेडियर अमिता देवरानी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग दिल्ली समेत कई जगह सेवाएं दे चुकी हैं। पहाड़ की रहने वाली ये दोनों बहनें कई बेटियों की रोल मॉडल हैं। इन्हें देखकर दूसरी बेटियों को भी सेना में अफसर बनने और मेहनत से मंजिल हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से मेजर जनरल स्मिता देवरानी को प्रमोशन की बधाई, हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।