उत्तराखंड देहरादूनAtal ayushman uttarakhand new benefit for people

उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना के कार्ड धारकों को खुशखबरी, अब देश में कही भी करवाइए इलाज

उत्तराखंड के आयुष्मान योजना के कार्ड धारकों को यह खबर खुश कर देगी। राज्य के 40 लाख गोल्डन कार्ड धारकों को अब आयुष्मान योजना के तहत देश के तकरीबन 22 हजार नामी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख तक के निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

Atal Ayushman Uttarakhand: Atal ayushman uttarakhand new benefit for people
Image: Atal ayushman uttarakhand new benefit for people (Source: Social Media)

देहरादून: अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड के गोल्डन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। अब आयुष्मान योजना के तहत उत्तराखंड के 40 लाख गोल्डन कार्ड धारकों को पूरे देश के तकरीबन 22 हजार के नामी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। इस खबर की पुष्टि खुद अपर सचिव अरुणेंद्र कुमार ने की है। केंद्र सरकार के जरिये अस्तित्व में आई आयुष्मान योजना के दायरे में आने वाले उत्तराखंड के 3 लाख 60 हजार परिवारों को तो देशभर में इलाज कराने की सुविधा थी मगर बचे हुए 36 लाख कार्ड धारकों को यह सुविधा नहीं थी और वह योजना से जुड़े केवल राज्य के अस्पतालों में ही इलाज करा सकते थे। मगर अब जितने भी लोग इस योजना के अंतर्गत आते हैं वे सभी पूरे देश से 5 लाख तक का निशुल्क इलाज करा सकते हैं। पूरे पैसे का भुगतान उत्तराखंड सरकार द्वारा किया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि राज्य के भीतर ऐसे कई लोग थे जो गम्भीर बीमारियों का इलाज नहीं करा पा रहे थे। सुविधाओं की कमी के कारण बड़ी संख्या में लोग परेशान थे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लाखों लोगों को ट्रेन से घर लाएगी सरकार, खुद वहन करेगी पूरी खर्च
जिस भी अस्पताल में सुविधा मौजूद थी वो अस्पताल अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अंतर्गत नहीं आता था जिससे कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था। ऐसे में उत्तराखंड सरकार का यह निर्णय बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। अब राज्य के सभी कार्ड धारक पूरे देशभर में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इसी के साथ अस्पतालों का इंसेंटिव भी बढ़ा दिया है और आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने वाले उत्तराखंड राज्य के अस्पतालों की फेहरिस्त में और नाम जोड़े जाएंगे। राज्य सरकार अब प्राइवेट अस्पतालों के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज, सरकारी अस्पताल और पहाड़ों के अस्पतालों के भी इंसेंटिव बढ़ाएगी। राज्य के सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को आयुष्मान योजना के तहत अनलिमिटेड इलाज मिलेगा। सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को गवर्मेंट हेल्थ स्कीम के अंडर एक मासिक प्रीमियम देना पड़ेगा जिसके आधार पर वह देशभर के 22 हजार के अस्पतालों में अनलिमिटेड इलाज करवा सकेंगे जिसका पूरा भुगतान उत्तराखंड सरकार द्वारा किया जाएगा। नियमानुसार राज्य से बाहर इलाज कराने पर स्टेट हेल्थ एजेंसी से ऑनलाइन अनुमति लेनी होगी।कुल मिला कर उत्तराखंड सरकार का यह निर्णय भविष्य में कई लोगों के लिए मददगार साबित होगा।