उत्तराखंड देहरादूनLiquor price increase in uttarakhand

BREAKING: उत्तराखंड में शराब, पेट्रोल और डीजल महंगा.. त्रिवेंद्र सरकार के बड़े एलान

कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.. शराब प्रेमियों को यह खबर झटका दे सकती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है

Uttarakhand corona tax: Liquor price increase in uttarakhand
Image: Liquor price increase in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में आज त्रिवेंद्र कैबिनेट की मीटिंग पर हर किसी की नजर थी और राज्य समीक्षा आपको इस कैबिनेट मीटिंग की जानकारी दे रहा है। सबसे बड़ी खबर यह है कि उत्तराखंड में शराब पेट्रोल और डीजल महंगा हो गया है..इम्पोर्टेड शराब की बोतल में 450 रुपये की बढ़ोतरी की गयी है। इसके अलावा देशी शराब की कीमत में 20 रूपये बोतल इज़ाफ़ा किया गया है। उत्तराखंड में पेट्रोल 2 रूपये लीटर महंगा होगा। डीज़ल 1 रूपये प्रति लीटर महंगा होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि उत्तराखंड में शराब पर जो टैक्स लगाया गया है उस टैक्स का नाम दिया गया है हेल्थ केयर टैक्स। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि राज्य में 3 तरह की शराब बिकती हैं। हर शराब की अलग-अलग कैटेगरी तय की गई है। राज्य में बनने वाली शराब के साथ-साथ देश में बनने वाली शराब और इंपोर्टेड शराब की अलग-अलग कीमतें तय की गई हैं। इसके साथ ही बड़ा फैसला यह किया गया है कि राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें:


उत्तराखंड में सोमवार से ही शराब की दुकानों में भारी भीड़ उमड़ती नजर आई जिसको देख कर सब अचंभित रह गए। ठेके खुलते ही मदिरापान करने को आतुर लोग घंटों तक लाइन में खड़े रहे। इन चार दिनों में शराब की खूब बिक्री हुई। राज्य में लोग इस हद तक शराब के दीवाने हैं कि 5 मई को जबरदस्त बारिश और ओलावृष्टि के बीच भी शराब की बिक्री और लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। मगर इसी बीच यह खबर खूब चर्चा का विषय रही कि क्या दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड भी शराब के ऊपर टैक्स लगाएगा। बता दें कि 7 मई यानी कि आज मुख्यमंत्री आवास में मंत्री परिषद की मीटिंग होनी थी जिसमें शराब पर लगने वाली टैक्स को मंजूरी मिलनी थी। उत्तराखंड में मंत्री परिषद की मीटिंग हो चुकी है। मीटिंग में सरकार को शराब के ऊपर टैक्स लगाने के साथ कई अन्य जरूरी फैसले भी लेने थे। मीटिंग आखिरकार सम्पन्न हुई और बैठक में मौजूद सभी मंत्रीगण इस निर्णय पर पहुंचे कि दिल्ली की भांति अब उत्तराखंड में भी शराब के ऊपर टैक्स लगाया जाएगा। यह खबर शराब प्रेमियों के लिए बहुत बड़ा झटका साबित होगी।