उत्तराखंड हरिद्वारharidwar district to get rid of coronavirus red zone

उत्तराखंड में 2 दिन बाद एक भी रेड जोन नहीं होगा, खुशखबरी मिलने वाली है

दो दिन...जी हाँ बस दो दिन का वक़्त रह गया है और उसके बाद उत्तराखंड कोरोना वायरस के रेड जोन से मुक्त हो जायेगा। पढ़िए ये अच्छी खबर..

Coronavirus Uttarakhand: haridwar district to get rid of coronavirus red zone
Image: haridwar district to get rid of coronavirus red zone (Source: Social Media)

हरिद्वार: कोरोनावायरस की तमाम टेंशन भरी खबरों के बीच उत्तराखंड के लोगों के लिए एक सुखद खबर है। जी हां जिस उत्तराखंड में कुछ वक्त पहले कोरोनावायरस के तीन रेड जोन जिले थे अब उसी उत्तराखंड में 2 दिन बाद एक भी रेड जोन जिला नहीं रहेगा। नैनीताल और देहरादून कोरोनावायरस से जंग लड़कर ऑरेंज जोन में आ चुके हैं। अब हरिद्वार भी इस लिस्ट में शामिल होने वाला है। जी हां दो दिन बाद हरिद्वार भी ऑरेंज जोन में शामिल हो सकता है। कोरोनावायरस के ऑरेंज जोन में जाने के लिए नियम क्या है, यह भी जान लीजिए। किसी जिले में अगर कोरोनावायरस का कोई मरीज सामने आया है..इसके बाद अगर वहां 21 दिन तक कोई भी कोरोनावायरस संक्रमित मरीज ना दिखे, तो वह जिला ऑरेंज जोन में आ जाता है। अगर लगातार 28 दिन तक वहां कोई कोरोनावायरस संक्रमित मरीज ना दिखे तो वह जिला कोरोनावायरस संक्रमण के ग्रीन जोन में आ जाता है। हरिद्वार भी ऐसी ही खुशखबरी दे रहा है क्योंकि यहां बीते 19 दिन से कोई भी कोरोनावायरस संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: उत्तराखंड में अब 11 ज़िले होंगे ग्रीन जोन, इस ज़िले से मिल रही है गुड न्यूज़
इस वक्त उत्तराखंड में 10 ग्रीन जोन जिले हैं, दो ऑरेंज जोन और एक रेड जोन जिला है। अगर हरिद्वार से लगातार 11 दिन तक कोई कोरोना संक्रमित मरीज सामने नहीं आया तो हरिद्वार भी ग्रीन जोन में शामिल हो सकता है। फिलहाल 2 दिनों का इंतजार है और उम्मीद है कि हरिद्वार जिला भी कोरोनावायरस के ऑरेंज जोन में शामिल होगा। यहां पिछले 19 दिन से कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला है। लगातार 21 दिन तक यही स्थिति जारी रही, यानि अगले दो दिन तक अगर हरिद्वार में कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला तो हरिद्वार भी ऑरेंज जोन में शामिल हो जाएगा...हरिद्वार जिले में 4 अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच कोरोना संक्रमण के 7 मामले आए थे। जिनमें से 5 मरीज ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं। ऐसा हुआ तो हरिद्वार जिले के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। यहां शर्तों के साथ लॉकडाउन में छूट देने पर विचार किया जा सकता है। दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ कामकाज शुरू किया जा सकता है। वर्तमान में दफ्तरों में 33 फीसदी कर्मचारियों के साथ व्यवस्थाएं चलाई जा रही हैं। यहां 7 में से 5 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं, अगर दो मरीजों की रिपोर्ट भी लगातार नेगेटिव आ जाती है तो जिले के ग्रीन जोन में जाने की संभावनाओं को मजबूती मिलेगी। आपको बता दें कि हरिद्वार जिले से अब तक 1440 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से 1402 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है। 7 रिपोर्ट पॉजिटिव हैं, जबकि 1395 रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई।