उत्तराखंड देहरादून10 green zone district on alert for coronavirus transition

उत्तराखंड: 10 ग्रीन जोन जिलों में कोरोना संक्रमण का खतरा..अगले 28 दिन कड़ी निगरानी

ग्रीन जोन जिलों में खास तौर पर सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। स्क्रीनिंग के साथ ही क्वॉरेंटाइन नियमों का पालन करने और सर्विलांस सिस्टम को एक्टिव रहने के लिए कहा गया है।

Green Zone Uttarakhand: 10 green zone district on alert for coronavirus transition
Image: 10 green zone district on alert for coronavirus transition (Source: Social Media)

देहरादून: अब तक उत्तराखंड के 10 जिले ग्रीन जोन की लिस्ट में है। लेकिन अब इन 10 ग्रीन जोन जिलों में कोरोनावायरस का खतरा बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अगले 28 दिन इन जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और उधमसिंह नगर ग्रीन जोन में हैं। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक ग्रीन जोन कैटेगरी वाले जिलों में लॉकडाउन से छूट मिलने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी घर लौट रहे हैं। ऐसे में बाहर से कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्ति के पहुंचने और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन न होने का खतरा बढ़ रहा है। ये बात तो आप जानते ही होंगे कि राज्य में सबसे ज्यादा प्रवासी लोग ग्रीन जोन जिलों की तरफ ही जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थानीय प्रशासन को कड़ी सतर्कता बरतने को कहा गया है। आगे देखिए आंकड़े...

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड लौट रहे प्रवासियों के लिए गुड न्यूज़, इस योजना को मंजूरी.. शुरू कीजिए अपना काम
आपको बता दें कि अब तक दूसरे राज्यों से 17 हजार से ज्यादा प्रवासी उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। अभी एक लाख से ज्यादा लोगों की घर वापसी होनी है। सबसे ज्यादा प्रवासी टिहरी जिले में लौटे हैं जहां संख्या 2500 को पार कर गई है। नैनीताल में भी दो हजार से ज्यादा प्रवासी कर लौट चुके हैं। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक स्वास्थ्य सचिव युगल किशोर पंत का कहना है कि प्रवासियों की बड़ी तादाद में वापसी हो रही है। ऐसे में ग्रीन जोन जिलों में खास तौर पर सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। बाहर से आने वाले लोगों की अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग हो रही है और इसके साथ ही क्वॉरेंटाइन नियमों का पालन करने और सर्विलांस सिस्टम को एक्टिव रहने के लिए कहा गया है। गांव लौट रहे लोगों से हमारी भी अपील है कि कृपया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और खुद को कुछ दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन कर लें।