उत्तराखंड रुद्रप्रयागBollywood dialogs for awareness on forest fires rudraprayag

रुद्रप्रयाग में जंगलों को आग से बचाएंगे गब्बर और क्रान्तिवीर..वन विभाग की शानदार पहल देखिए

रुद्रप्रयाग में जंगल की आग के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए फिल्मी डायलॉग वाले पोस्टर लगाए गए हैं, इन पोस्टर्स में वन विभाग की क्रियेटिविटी देख आप भी दंग रह जाएंगे...ये तस्वीरें जरूर देखें..

Stop Forest Fire: Bollywood dialogs for awareness on forest fires rudraprayag
Image: Bollywood dialogs for awareness on forest fires rudraprayag (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: लॉकडाउन के दौरान क्रियेटिव धुरंधरों की क्रियेटिविटी आप भी खूब देख रहे होंगे, लेकिन अगर टिक-टॉक सुपरस्टारों से थोड़ा फुर्सत मिले तो अपने उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले पर भी नजर दौड़ा लें। जहां फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने जंगलों को आग से बचाने के लिए शानदार तरीका निकाला है। रुद्रप्रयाग में जगह-जगह बॉलीवुड मूवीज और सुपरस्टारों के पोस्टर्स लगे हैं। जिनके जरिए रुद्रप्रयाग वन प्रभाग लोगों से जंगलों को बचाने की अपील कर रहा है। इस अपील के शानदार नतीजे भी दिख रहे हैं। इस साल रुद्रप्रयाग में जंगल में आग लगने की अब तक कोई भी घटना नहीं हुई। लॉकडाउन के चलते जंगलों में मानवीय गतिविधियां कम हुई हैं, जिससे प्रदेश में जंगलों में आग लगने की घटनाओं में कमी आई है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक रुद्रप्रयाग में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक ऐप तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से लोगों को जंगलों को बचाने का संदेश दिया जा रहा है।

  • गब्बर आ जाएगा

    Rudraprayag Forest Department Initiative to Stop forest fire
    1/ 4

    इस ऐप पर विभाग के नंबर भी दर्ज हैं, जिस पर लोग जंगलों में आग लगने की सूचना विभाग को दे सकते हैं। आम तौर पर जंगलों में आग लगने की घटनाएं सड़कों के आसपास और ग्रामीण इलाकों के नजदीक ज्यादा होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि लोग चारे के इंतजाम के लिए जानबूझ कर आग भड़काते हैं, जो बाद में बेकाबू हो जाती है। ऐप के बारे में रुद्रप्रयाग के डीएफओ वैभव सिंह बताते हैं कि लोग आग लगने की जानकारी विभाग को दे सकें और रिस्पॉन्ड टाइम कम किया जा सके, इस उद्देश्य से ये ऐप तैयार किया गया है।

  • नाना पाटेकर का पोस्टर

    Rudraprayag Forest Department Initiative to Stop forest fire
    2/ 4

    स्मार्ट फोन रखने वाला व्यक्ति जियो टैगिंग के जरिये हमें संबंधित जगह की तस्वीर भेज सकता है। ऐप रियल टाइम में रुद्रप्रयाग में एक्टिव फायर की जानकारी देगा। इसके लिए जिले के सभी जंगलों, नर्सरी, पौधरौपण क्षेत्र की मैपिंग की गई है। 45 दिनों तक इस ऐप का ट्रायल किया जा रहा है। परफॉर्मेंस के आधार पर इसे राज्य में लागू किया जाएगा। रुद्रप्रयाग में जंगल की आग के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए फिल्मी डायलॉग-पोस्टर भी जगह-जगह लगाए गए हैं।

  • विद्या बालन का पोस्टर

    Rudraprayag Forest Department Initiative to Stop forest fire
    3/ 4

    इसके लिए पहले हिट फिल्मों के 20 सुपरहिट डॉयलॉग्स को सेलेक्ट किया गया। जिनमे से चार डॉयलॉग फाइनल किए गए। इनके 1500 फोटो पोस्टर बनवा कर जगह-जगह चस्पा कर दिए गए हैं। इन पोस्टरों में गब्बर सिंह सांबा से जंगल में आग लगाने की सजा और जुर्माने के बारे में पूछ रहा है। एक दूसरे पोस्टर में ‘द डर्टी पिक्चर’ की अभिनेत्री विद्या बालन धांसू तरीके से जंगल में आग लगने की वजह बताती दिख रही हैं।

  • सोनाक्षी सिन्हा का पोस्टर

    Rudraprayag Forest Department Initiative to Stop forest fire
    4/ 4

    ‘क्रांतिवीर’ फिल्म के नाना पाटेकर और ‘दबंग’ की रज्जो भी जंगलों को बचाने के लिए मैदान में उतर चुकी हैं। ये क्रियेटिव आइडिया कैसे मिला इसके बारे में अधिकारी बताते है कि हमने देखा कि रोड साइड लगे पोस्टर ज्यादा कैची नहीं थे, ना ही ये लोगों को रुकने और इन्हें पढ़ने पर मजबूर कर पा रहे थे। यहीं से आइडिया मिला, जिसे रुद्रप्रयाग जिले में एप्लाई किया गया। इसके अच्छे नतीजे भी दिख रहे हैं।