उत्तराखंड ऋषिकेशUttarakhand coronavirus containment zones list

Coronavirus: ये हैं उत्तराखंड के 17 कंटेनमेंट जोन, इन इलाकों में भूलकर भी न जाएं

हरिद्वार जिले के 4 इलाके कंटेनमेंट जोन (Uttarakhand coronavirus containment zones) घोषित किए गए हैं, इसी के साथ प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। यहां जरूरी सेवाओं को छोड़कर हर तरह की गतिविधि प्रतिबंधित है...

Uttarakhand Containment Zone: Uttarakhand coronavirus containment zones list
Image: Uttarakhand coronavirus containment zones list (Source: Social Media)

ऋषिकेश: 15 मार्च 2020...ये वो दिन है जब उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आया था। तब किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि महज कुछ महीनों के भीतर ही ये आंकड़ा बढ़कर 359 हो जाएगा, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा ही हुआ। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसी के साथ कंटेनमेंट जोन भी बढ़ रहे हैं। अब उत्तराखंड में 17 कंटेनमेंट जोन हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरिद्वार जिले में चार नए क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। वहीं, देहरादून की चमन विहार कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया है। यहां के लोग अब राहत की सांस ले सकते हैं। हरिद्वार जिले में जिन इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, उनमें हरिद्वार लक्सर क्षेत्र का मुंडाखेड़ा कला, दुर्गापुर और ग्राम दबकी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी- उत्तराखंड में आज 51 लोग कोरोना पॉजिटिव, 400 पहुंचा आंकड़ा
इसके अलावा रुड़की की आदर्श कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस तरह देहरादून, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जिलों को मिलाकर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या 17 हो गई है। जिन इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, वहां नए कंटेनमेंट जोन चिह्नित किए जा रहे हैं। जो मरीज फेसेलिटी क्वारेंटीन में संक्रमित मिल रहे हैं, उन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में हर तरह की गतिविधि प्रतिबंधित है। जरूरी सेवाओं को छोड़कर यहां किसी भी तरह की आवाजाही पर रोक लगी है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का अधिकार दिया है। कंटेनमेंट जोन में अग्रिम आदेश तक लोग पूरी तरह से कॉलोनी के अंदर ही रहेंगे। इस दौरान क्षेत्र के बैंक, दुकानें और अन्य सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इलाके में जरूरी वस्तुओं की सप्लाई प्रशासन कराएगा।