उत्तराखंड अल्मोड़ाAlmora herbal tea immunity booster

पहाड़ की कड़क चाय से भगाइए कोरोनावायरस, ये है गजब की इम्युनिटी बूस्टर

अल्मोड़ा में बनने वाली इस हर्बल चाय (Almora herbal tea) में हमारे पसंदीदा बुरांश के फूल, तुलसी, बिच्छू घास, गिलोय इत्यादि जड़ी-बूटियां शामिल हैं। यह चाय आपकी इम्युनिटी बूस्ट करेगी जिससे कोरोना भी आसपास नहीं फटक पाएगा।

Almora herbal tea: Almora herbal tea immunity booster
Image: Almora herbal tea immunity booster (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: हिमालयी पहाड़ी क्षेत्रों में ऐसी कई वनस्पतियां हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखती हैं। राज्य समीक्षा समय-समय पर ऐसी औषधीय गुणों वाली वनस्पतियों से आपका परिचय करवाता रहता है। आज हम एक ऐसी चाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्युनिटी बढ़ेगी और आप कोरोना से दूर रहेंगे। कोरोना महामारी को मध्यनजर रखते हुए उत्तराखंड के अल्मोड़ा में हर्बल चाय का उत्पादन किया जा रहा है। उत्तराखंड में चाय को लेकर कितना क्रेज है यह तो सबको पता ही होगा। ऐसे में अल्मोड़ा में इस प्रकार की हर्बल टी का उत्पादन किया जा रहा है जो टेस्ट में लाजवाब है ही साथ ही साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्युनिटी पावर को भी बूस्ट करेगी। इस चाय के अंदर बुरांश के फूल, बिच्छू घास, तुलसी, गिलोय समेत कई वनस्पतियां शामिल हैं। इसका उत्पादन अल्मोड़ा के एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना और सहकारिता समूहों से जुड़ी लगभग 30 ग्रामीण महिलाएं कर रही हैं। इसी से उनके घर की आजीविका भी चल रही है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। चाय के उत्पादन से जुड़ीं महिलाएं अल्मोड़ा के जंगलों से बुरांश लाने, उनके फूलों की पत्तियों की सफाई का कार्य कर रही हैं जिससे उनको भी रोजगार मिल रहा है। आइये विस्तार से जानते हैं इम्युनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचाने वाली इस चाय के बारे में।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ का अमृत...कोरोना के दौर में इम्युनिटी बढ़ाने वाला कुदरती फल..जानिए इसके फायदे
इस चाय के मेन इंग्रीडिएंट हैं " बुरांश "और " बिच्छू घास"। सुर्ख लाल रंग के बुरांश का जूस तो आपने कई बार पिया होगा मगर इसकी चाय के बारे में पहली बार सुन रहे होंगे। अल्मोड़ा की हर्बल चाय न केवल चाय के शौकीनों के मुंह का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगी। बुरांश के अंदर के सैंकड़ों औषधीय गुण हैं। इसका स्क्वेश तो चर्चित है ही साथ ही साथ यह कई रोगों को दूर रखता है। बुरांश के फूल दिल और लीवर को स्वस्थ्य रखने में बेहद कामयाब है। इसके अंदर आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर " बिच्छू घास " में भी कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। ढेर सारे विटामिन, मिनरल, आयरन, कैल्शियम इत्यादि जरूरी तत्वों से भरपूर बिच्छू घास स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इस चाय पत्ती के अंदर तुलसी, गिलोय समेत और भी कई वनस्पतियां हैं। इतनी सारी वनस्पतियों की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभकारी होगी इसका अंदाजा आप लगा ही सकते हैं। मुख्यतः बुरांश के फ्लेवर वाली इस चाय की भारी डिमांड मार्केट में है। इम्युनिटी बढ़ाने वाली यह चाय आपको कोरोना से कोसो मील दूर रखेगी। आप भी बिना देरी किए इस हर्बल चाय का सेवन करना शुरू करें और इम्युनिटी बूस्ट करें।