उत्तराखंड चमोलीBig size butterfly shown in badrinath dham

बदरीनाथ धाम में अद्भुत नज़ारा..लक्ष्मी मंदिर में बैठी है ये विशाल तितली, जानिए इसकी खूबियां

बदरीनाथ धाम में एक तितली चर्चा का विषय बनी हुई है। तितली की अनोखी बात ये है कि उसके माथे पर वैष्णव तिलक की आकृति नजर आ रही है। खुद बदरीधाम के धर्माधिकारी आचार्य भुवन चन्द्र उनियाल ने ये बातें बताई हैं।

Badrinath Dham Titli: Big size butterfly shown in badrinath dham
Image: Big size butterfly shown in badrinath dham (Source: Social Media)

चमोली: चमत्कार की कहानियां हम सबने सुनी हैं। कई बार मन इन पर यकीन करता है और कई बार नहीं भी। उत्तराखंड में ऐसी जगहें हैं, जो आज भी इंसानों के लिए एक रहस्य बनी हुई हैं। यहां प्रकृति के ऐसे चमत्कार देखने को मिलते हैं, जिनका रहस्य आज तक सुलझाया नहीं जा सका। इन दिनों ऐसे ही दो चमत्कार बदरीनाथ धाम में देखने को मिल रहे हैं। यहां एक तितली चर्चा का विषय बनी हुई हैं। बदरीनाथ धाम में लक्ष्मी मंदिर से सटे परिक्रमा स्थल के पास एक तितली कई दिनों से बैठी हुई है। ये तितली सामान्य तितलियों से काफी बड़ी है। बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी आचार्य भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि तितली इंसान के हाथ के बराबर है। इतनी बड़ी तितली उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखी। तितली की अनोखी बात ये है कि उसके माथे पर वैष्णव तिलक की आकृति नजर आ रही है। जाहिर सी बात है कि लोग इस तितली को देखकर हैरान हैं, ऐसी तितली उन्होंने क्षेत्र मे पहले कभी नहीं देखी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देवभूमि में बसा लीलाढूंगी, भगवान बदरी नारायण की जन्मस्थली..जानिए ये अद्भुत कहानी
बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल लिखते हैं कि ‘आज शाम 5:00 बजे मन्दिर जाते समय एक दृष्टि इस तितली पर पड़ी। सामान्य तितलियों से अधिक इस तितली का आकार है> लगभग एक व्यक्ति के हथेली के बराबर (इतनी बड़ी तितली मैंने अपने जीवन में कभी नहीं देखी) , और कुछ नजदीक से देखा तो मुझे ऐसा अनुभव हुआ जैसे इसके माथे पर वैष्णव तिलक स्पष्ट रूप से बना हो। साथ में मन्दिर के कुछ अपने लोगों ने बताया कि यह तितली 2/6/2020 की सुबह निर्जला एकादशी प्रारंभ होने से यहांँ श्री बदरीनाथ मंदिर के समीप लक्ष्मी मन्दिर में बैठी हुई है। मुझे तो अनुभव हुआ कि कोई महात्मा मन्दिर की दीवार पर बैठे प्रभु का स्मरण कर रहा है। हो सकता है आप लोगो का अनुभव कुछ और कहे या आप लोग मेरी यह एक कल्पना समझे। मुझे लगा कि आप भक्तों को इस बारे में बताऊंँ..फोटो हम लोगो ने काफी दूर से खींची हैं आकार काफी बड़ा है। मन्दिर में कोई भी इन्हे परेशान नहीं करेगा..ऐसा हम सब ने विचार किया है" बाकी जब ये स्वयं जाना चाहें तो चले जाएंँ।

आज शाम 5:00 बजे मन्दिर जाते समय एक दृष्टि इस तितली पर पड़ी ।। सामान्य तितलियों से अधिक इस तितली का आकार है लगभग एक...

Posted by Uniyal Bhuwan Chandra - धर्माधिकारी , श्री बदरीनाथ धाम on Wednesday, June 3, 2020