उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, वर्ल्ड बॉक्सिंग रैंकिंग में चौथे नंबर पर कविंद्र बिष्ट (Kavindra Bisht at number four in world boxing rankings)
Connect with us
Image: Kavindra Bisht at number four in world boxing rankings

उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, वर्ल्ड बॉक्सिंग रैंकिंग में चौथे नंबर पर कविंद्र बिष्ट

बॉक्सिंग में लगातार नए कीर्तिमान हासिल कर रहे कविंद्र ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए कई पदक जीते। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन की तरफ से जारी रैंकिंग में कविंद्र बिष्ट ने चौथा स्थान हासिल किया है...

उत्तराखंड के मुक्केबाज कविंद्र सिंह बिष्ट ने एक बार फिर दुनियाभर में देश का मान बढ़ाया है। कविंद्र ने बॉक्सिंग के क्षेत्र में शानदार उपलब्धि हासिल की, वो विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीत चुके पहाड़ी कविंद्र के पंच का दम पूरी दुनिया ने माना। इसी के साथ कविंद्र ने विश्व रैंकिंग में तीन अंकों की उछाल हासिल की है। 56 किलोग्राम भार गर्व में पहले वो सातवें स्थान पर थे। अब तीन अंकों की उछाल हासिल कर कविंद्र सीधे चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। कविंद्र सिंह मूल रूप से कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले हैं। उनका परिवार पंडा गांव में रहता है। कहने को पिथौरागढ़ छोटा सा जिला है, पर प्रतिभाएं देने के मामले में इस जिले का कोई सानी नहीं। पर्वतारोहण हो या फिर बॉक्सिंग, ऐसा कोई खेल नहीं, जिसमें पिथौरागढ़ के युवाओं ने अपना लोहा ना मनवाया हो। कविंद्र इसी जिले के रहने वाले हैं।

हाल ही में जारी हुई रैंकिंग

Kavindra Bisht at number four in world boxing rankings
1 / 2

कविंद्र एयरफोर्स में जॉब करते हैं। वो देहरादून में डीएवी कॉलेज के छात्र भी रह चुके हैं। बॉक्सिंग में लगातार नए कीर्तिमान हासिल कर रहे कविंद्र ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए कई पदक जीते। कविंद्र ने पिछले साल थाईलैंड के बैंकॉक में हुई एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देश के लिए रजत पदक जीता था। वो चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचे थे। कविंद्र गुवाहाटी में हुई इंडिया ओपन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन की तरफ से जारी रैंकिंग में कविंद्र बिष्ट ने चौथा स्थान हासिल किया।

कविन्द्र का जलवा बरकरार

Kavindra Bisht at number four in world boxing rankings
2 / 2

एआईबीए ने पिछले शनिवार को बॉक्सिंग की विश्व रैंकिंग जारी की। जिसमें कविंद्र 56 किलोग्राम भार वर्ग में चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहे। कविंद्र इससे पहले सातवें पायदान पर थे। ताजा रैंकिंग में उन्हें तीन अंकों की बढ़त मिली है। इस वक्त उत्तराखंड के इस लाल की निगाहें ओलंपिक गेम्स पर टिकी हैं। कविंद्र इन दिनों पटियाला के बॉक्सिंग कैंप में हैं। कैंप जल्द ही शुरू होने वाला है। कविंद्र ने बताया कि वो देश के लिए ओलंपिक में पदक जीतना चाहते हैं। हर खिलाड़ी की तरह यही उनके जीवन का लक्ष्य है। इस वक्त उनका पूरा ध्यान ओलंपिक पर केंद्रित है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top