उत्तराखंड के कॉलेजों में 24 अगस्त से परीक्षाएं शुरू होंगी, 2 मिनट में जानिये 5 बड़ी बातें (higher education and university exams 2020 guidelines)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: higher education and university exams 2020 guidelines

उत्तराखंड के कॉलेजों में 24 अगस्त से परीक्षाएं शुरू होंगी, 2 मिनट में जानिये 5 बड़ी बातें

प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में अंतिम वर्ष और लास्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अगस्त से 25 सितंबर तक होंगी। रिजल्ट 25 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा। 1 नवंबर से नया सेशन शुरू हो जाएगा...

कोरोना काल में स्कूल और कॉलेज बंद हैं। यूनिवर्सिटी के छात्रों के सामने परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, इस कंफ्यूजन को उच्च शिक्षा विभाग ने दूर कर दिया है। उत्तराखंड की यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजों में अंतिम वर्ष और लास्ट सेमेस्टर के छात्र-छात्रों के एग्जॉम्स कब होंगे, ये पता चल गया है। छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं 24 अगस्त से 25 सितंबर तक होंगी। गुरुवार को सचिवालय में उच्च शिक्षा विभाग की अहम बैठक हुई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में अहम फैसले लिए गए। बैठक में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक परिक्षाएं कराने पर चर्चा की गई। 5 पॉइंट्स में जानिये..

24 अगस्त से 25 सितंबर तक परीक्षाएं, 1 नवम्बर से नया सैशन

बैठक में डिग्री कॉलेजों में अंतिम वर्ष और लास्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अगस्त से 25 सितंबर तक कराने का निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन कराने का विकल्प दिया गया है। रिजल्ट 25 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा। नया सेशन 1 नवंबर से शुरू होगा।

कौन सी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन और कौन सी ऑफलाइन परीक्षाएं कराएगी

प्रदेश की जो यूनिवर्सिटी ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं कराने जा रही हैं, उनके बारे में भी जान लें। श्रीदेव सुमन, कुमाऊं और मुक्त विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित करेंगे। जबकि दून यूनिवर्सिटी, भरसार यूनिवर्सिटी और पंतनगर यूनिवर्सिटी अंतिम वर्ष और सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं कराएंगे। पुराने छात्र-छात्राओं की सेमेस्टर परीक्षाओं के मामले में यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार कार्यवाही होगी। छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में पदोन्नत कर, 5 अगस्त तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 16 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

खाली होंगे कोविड सेंटर

बैठक में यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों ने बताया कि कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी को कोविड-19 क्वारेंटीन सेंटर बनाया गया है। इस मामले में विभाग ने जिलाधिकारियों को इन सेंटरों को 25 जुलाई तक खाली कराने और दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं। छात्रों के आने से पहले इन सेंटरों में सैनेटाइजेशन कराया जाएगा।

एडमिशन कब होंगे ?

सरकारी विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में एडमिशन कब से होंगे, ये भी जान लें। 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही कॉलेजों में बीए, एमए, बीएससी और एमएससी फर्स्ट ईयर की कक्षाओं के लिए एडमिशन शुरू हो जाएंगे। कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होंगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य में तीन लाख छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा में अध्ययनरत हैं। जिनमें से करीब 80 हजार छात्र-छात्राएं लास्ट ईयर या सेमेस्टर के हैं।

बाहरी राज्यों के छात्र कोविड-19 टेस्ट प्रमाणपत्र साथ लायें

बाहरी राज्यों के 25 हजार छात्र राज्य में पढ़ रहे हैं। जिन्हें एग्जॉम से पहले 1 अगस्त तक संबंधित यूनिवर्सिटी-कॉलेज में अपनी हाजिरी दर्ज करानी होगी। अपने प्रदेशों से कोविड-19 टेस्ट कराने के बाद प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा। जिससे वो क्वारेंटीन की अनिवार्यता से बच सकेंगे। इसके अलावा यूजीसी ने शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को दफ्तर आने से दी गई छूट खत्म कर दी है। अब प्राचार्य, शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों का दफ्तर में उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। आदेश का पालन ना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top