उत्तराखंड टिहरी गढ़वालFears of heavy rains in two districts of Uttarakhand

उत्तराखंड: अगले 24 घंटे 8 जिलों के लोग सावधान रहें, मूसलाधार बारिश की चेतावनी

देहरादून और नई टिहरी के लोग अगले 24 घंटे सतर्क रहें। मौसम विभाग ने दोनों जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है....

Uttarakhand rain: Fears of heavy rains in two districts of Uttarakhand
Image: Fears of heavy rains in two districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: प्रदेश में मानसूनी बारिश आफत का सबब बन गई है। लगातार जारी बारिश की वजह से कई जगह आपदा जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश के दो जिलों के लिए अगले 24 घंटे मुश्किल भरे रहने वाले हैं। जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, वो जिले हैं देहरादून और नई टिहरी। दोनों जिलों में रहने वाले लोग अगले 24 घंटे संभल कर रहें। मौसम विभाग ने दोनों जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राहत दूसरे जिलों को भी नहीं मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड के सभी जिलों में कल भी बारिश जारी रहने की संभावना है। देहरादून और टिहरी के लोगों को ज्यादा संभल कर रहना होगा। यहां कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। पौड़ी, नैनीताल, चमोली, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग में भी आफत की बारिश मुश्किलें बढ़ाएगी। यहां भी अगले 24 घंटों के दौरान बारिश जारी रहेगी। बारिश का दौर 17 जुलाई को भी जारी रहेगा। इस दौरान देहरादून, टिहरी, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंहनगर में बारिश होने के आसार हैं। नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

  • बारिश से रास्ते बंद

    Fears of heavy rains in two districts of Uttarakhand
    1/ 2

    आपको बता दें कि प्रदेश में बुधवार से जारी बारिश की वजह से कई जगह रास्ते बंद हैं। चमोली में लामबगड़ और पागल नाले में पहाड़ी से मलबा आने की वजह से बदरीनाथ हाईवे बंद है। जिस वजह से गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो रही। उत्तरकाशी के ओजरी डबरकोट में भी भूस्खलन हुआ है, जिस वजह से यमुनोत्री हाईवे बंद है। कुथनौर के पास हाईवे पर आवाजाही के दौरान लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, यहां भी जोखिम बना हुआ है।

  • पहाड़ में जोखिम

    Fears of heavy rains in two districts of Uttarakhand
    2/ 2

    इन दिनों पहाड़ में लगातार भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। गांवों के संपर्क मार्ग नदी-नालों की भेंट चढ़ गए हैं, जिस वजह से कई गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है। हमारी आपसे अपील है कि खराब मौसम में जितना संभव हो पहाड़ की यात्रा टाल दें। यात्रा पर निकलने से पहले संबंधित जगह के मौसम का हाल जरूर जान लें। सड़कों के बारे में जानकारी लेना ना भूलें। नदियों-गदेरों के पास जाने से बचें।