उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Lockdown Guideline July 17

उत्तराखंड: सिर्फ 4 जिलों में रहेगा लॉकडाउन..2 मिनट में जानिए नई गाइडलाइन

उत्तराखंड में अचानक बढ़े कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने सेलेक्टिव लॉकडाउन का बड़ा फैसला लिया है।

Uttarakhand Lockdown: Uttarakhand Lockdown Guideline July 17
Image: Uttarakhand Lockdown Guideline July 17 (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में अचानक बढ़े कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने सेलेक्टिव लॉकडाउन का बड़ा फैसला लिया है। राज्य के 4 जिलों में शनिवार और रविवार के दिन पूर्णतः लॉक डाउन रहेगा। प्रदेश में गुरुवार को 199 और शुक्रवार को 120 नए कोरोनावायरस मामले आये जिससे राज्य में 4102 कोरोनावायरस का आंकड़ा पहुंच गया। इसे सरकार की चिंता बढ़ी तो सख्त कदम उठाने का फैसला किया गया। सीएम त्रिवेंद्र ने कल ही उच्च अधिकारियों को सभी संभव कदम उठाने के निर्देश दिए थे जिसके बाद लॉक डाउन के आदेश हुए हैं।
1-नई गाइडलाइन के मुताबिक अब शनिवार और रविवार के दिन प्रदेश के 4 जिलों, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधम सिंह नगर में लॉकडाउन रहेगा।
2- इन जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, सभी दफ्तर, व्यापारिक प्रतिष्ठान और बाजार बंद रहेंगे। हालांकि इस तालाबंदी में कुछ छूट भी दी गई है।
3- औद्योगिक क्षेत्रों में काम किया जाता रहेगा, कृषि व निर्माण कार्य भी चलते रहेंगे, शराब की दुकानें, होटल खुलने की मंजूरी रहेगी।
4- नई गाइडलाइन के मुताबिक उत्तराखंड में यात्रा करने से पहले बाहरी राज्यों के लोगों को पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
5- अगर किसी ने कोरोना जांच 72 घंटे पहले कराई है और वो नेगेटिव है तो बिना क्वारंटाइन रूल के एंट्री मिलेगी।
6- बाहर से आने वाले लोग जो नेगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आएंगे, उन्हें इस रिपोर्ट को पोर्टल पर अपडेट करने होगा।
7- दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी लोगों को इस वेब पोर्टल पर रजिस्टर करना पड़ेगा। बॉर्डर पर चेकपोस्ट पर वो सारे डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई होंगे।
8- अगर आपने टेस्ट करवाया है और आपकी रिपोर्ट नेगेटिव है तो आपको उत्तराखंड में आने दिया जाएगा। बॉर्डर पर रेंडम चेक हो सकता है।