उत्तराखंड पिथौरागढ़Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand

उत्तराखंड में जगह जगह भारी बारिश से तबाही..सड़कें बही, कई हाईवे अवरुद्ध..देखिए तस्वीरें

उत्तराखंड में जगह जगह भारी बारिश के तबाही की ये तस्वीरें देखिए..मौसम विभाग द्वारा लगातार सभी को अलर्ट किया जा रहा है।

Uttarakhand rain: Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
Image: Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: राज्य में जगह-जगह पानी मुसीबत बनकर बरस रहा है। सभी जिलों से मूसलाधार वर्षा के कारण हो रही दिल दहला देने वाली त्रासदी की तस्वीरें सामने आ रही हैं। आपदा की दृष्टि से उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र काफी संवेदनशील हैं। वह लोग जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं उनके लिए बारिश के दौरान वहां पर जीवन गुजारना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। हर दिन नई मुसीबतें उनके सामने चुनौती बनकर सामने आ जाती हैं। बीते शुक्रवार की देर रात को उत्तराखंड के सीमांत जिले के पिथौरागढ़ में बारिश कहर बनकर बरसी। कल से लगातार पिथौरागढ़ में पानी बरस रहा है जिस वजह से लोगों के बीच डर का माहौल बन चुका है। मुनस्यारी में तो रात भर इतनी तेज बारिश हुई कि ग्रामीण खौफ के मारे सो ही नहीं पाए। इसी के साथ एक बुरी खबर आ रही है कि बारिश से मुनस्यारी, दरकोट, मदकोट और पिथौरागढ़ को जोड़ने वाली जो सड़क थी वह बारिश में बह गई है।

  • सड़कों का ऐसा हाल

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    1/ 6

    यही वह मार्ग था जिससे धापा के पास मिलम होते हुए चीन सीमा से लगे सभी गांव तक जाया जाता था। मूसलाधार बारिश होने के बाद चीन सीमा को जोड़ने वाला मार्ग पूरी तरीके से अवरुद्ध हो गया है। वही बाकी जिलों की बात करें तो वहां पर भी लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा ने सड़कों से लेकर हाईवे तक, गांव से लेकर शहरों तक अपना प्रकोप फैला रखा है।

  • बदरीनाथ हाईवे भी अवरुद्ध

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    2/ 6

    बीती रात को बदरीनाथ हाईवे भी कई जगहों पर मलबा आने के बाद अवरुद्ध हो गया। भारी बरसात से मलबा सीधा हाईवे पर आ गया और हाईवे लामबगड़, पागलनाला, गुलाबकोटी, भनेरपानी और तोताघाटी में बंद हो गया। जिससे वहां पर आने-जाने वाले लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

  • जेसीबी से खोला गया हाईवे

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    3/ 6

    जेसीबी द्वारा गुलाबकोट और लानबगड़ में तो हाईवे खोल दिया गया है मगर बाकी जगह हाईवे अभी भी बंद है और लोग वाहन समेत अभी भी वहां पर फंस रखे हैं। वहीं काशीपुर में भी बारिश होने से कई जगहों पर भारी जलभराव हो गया है।

  • कई जगह सड़कें टूटी

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    4/ 6

    चंपावत जिले की बात करें तो चंपावत जिले में भी टनकपुर- पिथौरागढ़ नेशनल हाईवे पर सड़क टूट गई है जिस वजह से वहां पर हड़कंप मचा हुआ है। टनकपुर-पूर्णागिरि मार्ग पर किरोड़ा नाला पर भी उफान छा रखा है। वहां पर आवाजाही पूरी तरीके से बंद है। जबकि पूर्णागिरि में चट्टान के दरकने से एक दुकान मलबे के नीचे दब गई है।

  • घरों में भी घुसा पानी

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    5/ 6

    अगर मौसम की बात करें तो प्रदेश में आज कई स्थानों पर तेज से भी अधिक तेज बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं। देहरादून समेत प्रदेश के और कई इलाकों में आज भारी बारिश होने का अनुमान है।

  • मौसम विभाग का अलर्ट

    Roads broken due to heavy rains in Uttarakhand
    6/ 6

    मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी दी है कि हरिद्वार, नैनीताल, अल्मोड़ा उधम सिंह नगर, चंपावत, देहरादून और पौड़ी गढ़वाल के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जनपद के कुछ स्थानीय जगहों पर भी बारिश होने का अनुमान है। नैनीताल जिले में भी मूसलाधार वर्षा का अलर्ट घोषित कर दिया है।