उत्तराखंड रुद्रप्रयागTractor on paidal marg of kedarnath dham

उत्तराखंड: केदारनाथ के पैदल रास्ते पर चढ़ गया ट्रैक्टर..देखिए हैरान कर देने वाला वीडियो

यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है और इस साहसिक कार्य की हर कोई सराहना कर रहा है। आप भी देखिए

Kedarnath Dham Tractor: Tractor on paidal marg of kedarnath dham
Image: Tractor on paidal marg of kedarnath dham (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम और वहां की जाने वाली मुश्किल चढ़ाई। चढ़ाई इतनी खड़ी कि पैदल चलने वाले श्रध्दालुओं की भी सांस फूल जाए। ऊंचाई इतनी कि गहराई के बारे में सोचते हुए भी रूह कांप जाए। सोचिए केदारनाथ धाम के दुर्गम रास्ते में कुछ हिम्मती लोगों ने ट्रैक्टर चढ़ा दिया। जी हां, सोचना शायद कठिन हो मगर जो वीडियो हम लेकर आए हैं उससे आपको यकीन तो हो जाएगा मगर सांसे जरूर अटक जाएगी। ट्रैक्टर के पीछे रखी भारी मशीन, ट्रैक्टर चलाता चालक, संतुलन बनाने के लिए बोनट पर बैठे साहसी लोग। एकदम बगल ही में सैकड़ों मीटर गहरी खाई, मगर फिर भी इन हिम्मती लोगों का हौसला लड़खड़ाया नहीं। केदारधाम की मुश्किल चढ़ाई के दौरान आने वाली तमाम बाधाओं को पार करते, सैकड़ों मीटर की चढ़ाई करते हुए ट्रैक्टर ने केदारनाथ धाम की चढ़ाई पूरी की। यह साहसिक कार्य करने के दौरान वहां उपस्थित लोग हक्के-बक्के रह गए। आगे देखिए वीडियो

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पिथौरागढ़ में तबाही का मंजर..बादल फटने से 3 लोगों की मौत, करीब 11 लोग लापता
असली खतरों के खिलाड़ी हैं केदारनाथ धाम में काम जाबांज जिन्होंने भारी मशीन वाला ट्रैक्टर को केदार बाबा के निवास की दुर्गम और कठिन चढ़ाई करा दी। यह तो हम सब जानते ही हैं कि केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण का कार्य जोरों-शोरों से चल रहा है। वहीं निर्माणकार्य करते वक्त कई बाधाएं बीच में आ रही हैं। मगर सभी चुनौतियों को पार किया जा रहा है। पहाड़ों पर कार्य करने हेतु मशीनों का होना बेहद जरूरी है। पहाड़ों पर भारी-भरकम मशीनें ले जाना नामुमकिन सा लगता है मगर तब भी पहाड़ों पर बिजली स्टेशन का निर्माण करने हेतु धाम में निर्माणकार्य के लिए कुछ जाबांजों ने दुर्गम रास्तों पर बिजली की भारी मशीनों वाला ट्रक चढ़ा दिया।उनके इस हिम्मती और साहसिक कार्य की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब जमकर वायरल हो रही है और सैकड़ों लोगों द्वारा शेयर की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार की सीमा सील..पुलिस का सख्त पहरा
धाम से आई वीडियो देख कर ही पसीने छूटने लगते हैं मगर उन हिम्मती लोगों को अपने काम के आगे कुछ भी नहीं दिखा। कार्य को लेकर समर्पण भाव और बाबा केदार के प्रति मन में श्रद्धा ने उनको यह साहसिक कार्य करने की हिम्मत और ऊर्जा दी। वीडियो में ट्रैक्टर पर चालक बैठा हुआ है और ट्रैक्टर के पीछे बिजली की भारी मशीन रखी हुई है। संतुलन बनाए रखने हेतु ट्रैक्टर के आगे लोग बैठे हुए थे। हालांकि वीडियो वायरल होते ही ट्रैक्टर द्वारा सामान ले जाने पर रोक लगा दी है। मगर मानना पड़ेगा, यह वीडियो देखने के बाद केदारनाथ धाम में निर्माणकार्य कर रहे लोगों के हिम्मत और हौसले की हर जगह तारीफ हो रही है। वाकई मन में कुछ ठान लो तो भले ही हजारों मुश्किलें राह में आ जाएं, हम बड़ी से बड़ी बाधा पार कर सकते हैं।

सब्सक्राइब करें: