उत्तराखंड उधमसिंह नगरdangerous community spread of coronavirus in udhamsinghnagar

उत्तराखंड के इस जिले में खतरनाक हुआ कोरोना वायरस, कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा

पिछले दो हफ्तों के भीतर जिले में कोरोना संक्रमण के 300 नए केस मिले, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। कोरोना पॉजिटिव केस के मामले में राजधानी देहरादून के बाद ऊधमसिंहनगर जिला दूसरे नंबर पर है।

Coronavirus in uttarakhand: dangerous community spread of coronavirus in udhamsinghnagar
Image: dangerous community spread of coronavirus in udhamsinghnagar (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: ऊधमसिंहनगर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। स्वास्थ्य महकमे के सामने नई चुनौतियां हैं। पिछले दो हफ्तों के भीतर जिले में 300 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं। जिनमें से 80 केस उन लोगों से जुड़े हैं, जो कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए। जिले में कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर जरूरी कदम उठा रहा है। जिले में हफ्ते के दो दिन लॉकडाउन लगाया जा रहा है, लेकिन स्थिति काबू में आती नहीं दिख रही। ऊधमसिंहनगर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 700 के पार पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: धर्मनगरी में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, 2 महिलाओं समेत 4 लोग गिरफ्तार
पिछले दो हफ्तों के भीतर जिले में कोरोना संक्रमण के 300 नए केस मिले, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। कोरोना पॉजिटिव केस के मामले में राजधानी देहरादून के बाद ऊधमसिंहनगर जिला दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक कोरोना संक्रमण के 729 केस सामने आ चुके हैं। जिले में 17 कंटेनमेंट जोन हैं। कोरोना के सामुदायिक संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने काशीपुर के बाद रुद्रपुर में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट से जांच शुरू कर दी है। जो लोग कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए हैं, उनके रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सिडकुल में 200 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव, पुलिस केस दर्ज
ऊधमसिंहनगर में कोरोना के केस बढ़ने की एक वजह बॉर्डर पर स्वास्थ्य जांच में बरती जा रही लापरवाही बताई जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रामपुर बॉर्डर समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच को लेकर सतर्कता नहीं बरती जा रही, जिससे संक्रमण फैल रहा है। खटीमा में नेपाल की सीमा से सटे गांवों में भी कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। जिन इलाकों में एक के बाद एक कई लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। रुद्रपुर नगर निगम में दो दिनों से कर्मचारियों के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। यहां 239 निगम कर्मियों की जांच की गई, जिनमें से 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिले में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं, जिस वजह से यहां कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बना हुआ है।