उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus home isolation Uttarakhand

कोरोनावायरस: उत्तराखंड में भी शुरू होगा होम आइसोलेशन, 2 मिनट में जानिए पूरे नियम

उत्तराखंड में अन्य राज्यों की तरह है अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन करने के ऊपर ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ आज अधिकारियों की हुई बैठक के दौरान यह तय हुआ।

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus home isolation Uttarakhand
Image: Coronavirus home isolation Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना के कारण उत्पन्न हो रहे हालात किसी से छिपे नहीं हैं। राज्य में कोरोना के कारण बन रहे हालात बेहद चिंताजनक है और बढ़ते हुए केस को देखते हुए फिलहाल सरकार बेहद दबाव में आ रखी है। कोरोना वायरस के कुल मरीजों की बात करें तो आंकड़ें 9000 के पार चले गए हैं। 4 जिले ऐसे हैं जहां पर हालात बहुत बेकाबू हो रखे हैं। हरिद्वार, नैनीताल, यूएसनगर और देहरादून, यह 4 जिले ऐसे हैं जहां पर कोरोना वायरस के 6500 से ज्यादा मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं कोरोना के कारण हुई मृत्यु के आंकड़ें भी सौ पार कर चुके हैं। अब तक राज्य में कोरोनावायरस के कारण कुल 112 मरीजों की मृत्यु हो गई है। इसी बीच उत्तराखंड से एक बड़ी खबर आई है। उत्तराखंड में अन्य राज्यों की तरह है अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन करने को लेकर ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। राज्य सरकार ने आज ही यह आदेश जारी किया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: पत्नी BJP से ब्लॉक प्रमुख, पति कांग्रेस से ब्लॉक प्रमुख...ठेंगे पर नियम-कायदे
कोरोना के बढ़ते हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज अधिकारियों के साथ सचिवालय में बैठक की और बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अब उत्तराखंड में भी होम आइसोलेशन करवाया जाए। इसी के साथ अधिकारियों को गाइडलाइंस बनाने के भी निर्देश दे दिए गए हैं। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज की देखभाल के लिए 24 घंटे एक केयर टेकर मौजूद होगा और वह लगातार मरीज के स्वास्थ्य के बारे में अस्पताल को रिपोर्ट करता रहेगा। इसी के साथ 60 साल के ऊपर के मरीजों को अस्पताल में भर्ती होकर ही अपना इलाज कराना होगा। वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज को परिवार के सदस्यों से बिल्कुल अलग रहना है और नियमों का पालन करना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में टूटे तमाम रिकॉर्ड..आज एक दिन में 501 लोग कोरोना पॉजिटिव..9400 के पार आंकड़ा
उत्तराखंड में दिन प्रतिदिन कोरोनावायरस केसों में बढ़ोतरी हो रही है उसके बाद आज बैठक में यह निर्णय लिया गया कि उत्तराखंड में भी अन्य राज्यों की तर्ज पर होम आइसोलेशन करवाया जाएगा। इसके साथ ही व्यक्ति के घर में होम आइसोलेशन किया जा सकता है या नहीं इसको लेकर भी स्वास्थ्य विभाग की टीम व्यक्ति के घर जाएगी और उसकी मॉनिटरिंग करेगी। उसके बाद यह फैसला किया जाएगा कि उस व्यक्ति को होम आइसोलेशन की फैसिलिटी देनी है या फिर अस्पताल में उसका इलाज कराना है। इसी के साथ त्रिवेंद्र रावत ने कहा है कि जो भी व्यक्ति उत्तराखंड के आने पर अपने गलत जानकारी देगा उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। मीटिंग में यह तय किया गया की अब राज्य में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के उपयोग पर और विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गाइडलाइंस का पूर्ण तरीके से पालन हो। नियमों का उल्लंघन करने वालों के ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी।