उत्तराखंड देहरादूनDehradun railway station will get a new look

देहरादून रेलवे स्टेशन को मिलेगा हाईटेक लुक, केन्द्र सरकार ने शुरू किया काम..जानिए खास बातें

देहरादून रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इसके लिए बजट स्वीकृत हो चुका है। डीपीआर भी तैयार है, जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आगे जानिए प्रोजेक्ट की खास बातें।

Dehradun Railway Station: Dehradun railway station will get a new look
Image: Dehradun railway station will get a new look (Source: Social Media)

देहरादून: अनलॉक की शुरुआत के साथ ही उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। उत्तराखंड के एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जा रहा है, और अब दून रेलवे स्टेशन को भी इंटरनेशनल लेवल का रेलवे स्टेशन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसे मॉडल स्टेशन के तौर पर डेवलप किया जाएगा। यहां रेल सुविधाओं का विकास होगा। फाइव स्टार होटल और शॉपिंग मॉल बनेगा। दून रेलवे स्टेशन में विस्तारीकरण का काम जारी है। रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। लॉकडाउन से पहले यहां निर्माण कार्य तेजी से रफ्तार पकड़ रहे थे, लेकिन मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद विकास कार्य ठप हो गए। अब अनलॉक में मिली छूट के बाद यहां विकास कार्यों के फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जगी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कोरोनावायरस उत्तराखंड: मसूरी विधायक गणेश जोशी 3 दिन के लिए क्वारेंटाइन
केंद्रीय रेल मंत्रालय के सहयोग से दून रेलवे स्टेशन को इंटरनेशनल लेवल का रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्रालय ने इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। दून रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए नक्शे से लेकर तमाम कागजी काम पूरे कर लिए गए हैं। अब नए रेलवे स्टेशन के निर्माण को लेकर टेंडर कॉल किए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही राजधानी में स्टेशन के निर्माण का काम शुरू कराया जाएगा। रेलवे स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी रेल विकास निगम को दी गई है। रेलवे के मुरादाबाद मंडल की मानें तो करोड़ों रूपये की इस योजना के तहत स्टेशन पर यात्रियों को तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए बजट स्वीकृत हो चुका है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - टिहरी गढ़वाल में DM मंगेश का ऑपरेशन क्लीन, खुद सड़कों पर उतरे...शुरू की शानदार पहल
चलिए अब आपको प्रोजेक्ट की खास बातें बताते हैं। इन दिनों दून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। जल्द ही देहरादून रेलवे स्टेशन के साथ इससे सटे क्षेत्र भी बदले-बदले नजर आयेंगे। यहां रेलवे की 25 एकड़ जमीन पर नए रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाना है। 25 एकड़ जमीन में से 12.5 एकड़ पर यात्री सुविधाओं के विकास से जुड़े कार्य किए जाएंगे। जबकि शेष जमीन पर शॉपिंग मॉल और फाइव स्टार होटल बनेगा। आवासीय योजना के तहत 150 मकानों का निर्माण भी किया जाएगा। परियोजना को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी आरएलडीए और मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण को दी गई है। एडीआरएम एनएन सिंह ने बताया कि परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। देहरादून रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इसके लिए बजट स्वीकृत हो चुका है।