उत्तराखंड देहरादूनNew road will be built from Dehradun to Mussoorie

देहरादून से मसूरी का सफर होगा आसान, नई सड़क बनाने की तैयारी शुरू..जानिए खास बातें

देहरादून में नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए मसूरी के लिए नई सड़क बनाई जाएगी। प्रशासन ने वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को मंजूरी दे दी है। आगे पढ़िए पूरी खबर

Dehradun Mussoorie Road: New road will be built from Dehradun to Mussoorie
Image: New road will be built from Dehradun to Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी को ‘जाम के झाम’ से मुक्ति मिलने वाली है। देहरादून से मसूरी के बीच नई सड़क बनाई जाएगी। कवायद शुरू हो चुकी है। जल्द ही दून-मसूरी के बीच वैकल्पिक मार्ग बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। देहरादून-मसूरी में इस वक्त ट्रैफिक का कैसा हाल है, ये आप भी जानते होंगे। रोड पर हर वक्त जाम लगा रहता है। वीकएंड और पर्यटन सीजन में दिक्कत बढ़ जाती है। वाहन घंटों जाम में फंसे रहते हैं। इससे आम पर्यटकों के साथ-साथ रास्ता खुलवाने में लगी ट्रैफिक पुलिस की टीमों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर्यटन सीजन के दौरान बढ़ते जाम की समस्या को देखते हुए अब यहां एक और वैकल्पिक मार्ग बनाने की कवायद शुरू हो गई है। योजना के तहत देहरादून में नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए मसूरी के लिए नई सड़क बनाई जाएगी। प्रशासन ने वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को मंजूरी दे दी है। हाल ही में डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव की मौजूदगी में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में पीडब्ल्यूडी, वन विभाग और एनएचएआई के अधिकारियों के साथ सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर भी मौजूद थे। बैठक में दून-मसूरी के बीच नई सड़क के निर्माण पर सहमति बनी। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित एनएचएआई के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सड़क का एलाइनमेंट तैयार करते हुए इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि निर्माण कार्य के लिए कम से कम पेड़ों को काटना पड़े।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: एक ही सड़क पर 10 मिनट के भीतर दो हादसे, 1 युवक की मौत..3 की हालत नाजुक
चलिए अब आपको इस प्रोजेक्ट की खास बातें बताते हैं। दून-मसूरी के बीच बनने वाली ये वैकल्पिक सड़क 27 किलोमीटर लंबी होगी। जहां ज्यादा चढ़ाई है, वहां पर पुलों का निर्माण किया जाएगा। नंदा की चौकी के करीब बनने वाली सड़क से प्रेमनगर जाने वाले मार्ग को भी जोड़ा जाएगा। वैकल्पिक मार्ग बनाने के साथ ही डूंगा के पास कमर्शियल एक्टिविटीज के लिए पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। आपको बता दें कि पिछले दिनों लगातार जारी बारिश के दौरान देहरादून-मसूरी रोड का करीब 50 मीटर हिस्सा धंस गया था। जिसके बाद यहां गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई थी। मसूरी-कैंपटी रोड भी भूस्खलन की वजह से कई बार बंद हो चुकी है। मसूरी-दून रोड पर अक्सर जाम लगा रहता है, बारिश में हालात और बिगड़ जाते हैं। उम्मीद है नई सड़क बनने के बाद लोगों को इन तमाम परेशानियों से निजात मिल जाएगी।