उत्तराखंड देहरादूनDehradun Mussoorie Road Landslide

उत्तराखंड: भारी भूस्खलन से देहरादून-मसूरी रोड बंद, बारिश ने फिर मचाई तबाही

प्रदेश में भारी बारिश के बाद पहाड़ टूटकर सड़कों पर आ गिरे। मलबा गिरने और भूस्खलन की वजह से कई मार्गों पर यातायात थम गया है।

Dehradun rain: Dehradun Mussoorie Road Landslide
Image: Dehradun Mussoorie Road Landslide (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ में लगातार जारी बारिश से लोगों की दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं। मानसून की शुरुआत के साथ बारिश से तबाही का जो सिलसिला शुरू हुआ था, वो अब तक थमा नहीं है। पिछले कई दिन से जारी बारिश ने हर तरफ तबाही मचा दी है। जिसमें कई मकानों, सड़कों, पशुशालाओं और खेत खलिहानों को नुकसान पहुंचा है। पहाड़ टूटकर सड़कों पर आ गिरे। मलबा गिरने और भूस्खलन की वजह से कई मार्गों पर यातायात थम गया है। मसूरी-देहरादून रोड पर भी गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो रही। मसूरी-देहरादून मार्ग पर गलोगी पावर हाउस के पास भारी भूस्खलन के बाद रोड देर रात से बंद है। लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक मसूरी-देहरादून मार्ग पर गलोगी पावर हाउस के पास भारी भूस्खलन के बाद रोड पर गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई। सड़क बंद होने की वजह से मसूरी में दूध-सब्जी और जरूरत का दूसरा सामान भी नहीं पहुंच सका। लोक निर्माण विभाग सड़क पर आए मलबे को हटाने की कोशिश में लगा है, लेकिन लगातार जारी भूस्खलन की वजह से काम जारी रखना मुश्किल हो गया है। देहरादून में भी बारिश से तबाही का सिलसिला जारी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - https://www.rajyasameeksha.com/uttarakhand/13596-long-tailed-whiskered-bat-shown-in-uttarakhand
उधर देहरादून में रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ गया है, लेकिन फिलहाल किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। रविवार को लगातार जारी बारिश के बाद घंटाघर और पलटन बाजार समेत कई इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ा। कौलागढ़, सुमननगर, खुड़बुड़ा और ग्राम रजवाड़ी में भी लोग और स्थानीय दुकानदार जलभराव से परेशान दिखे। राजधानी के साथ-साथ प्रदेश के दूसरे जिलों का भी यही हाल है। चमोली में भूस्खलन से दस संपर्क मोटर मार्ग बंद हैं। हालांकि चारधाम यात्रा रूट पर गाड़ियों की आवाजाही जारी है। यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे पर ट्रैफिक सुचारू है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार अगले 24 घंटे 6 जिलों के लिए मुश्किलभरे रह सकते हैं। यहां बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम केंद्र ने रुद्रप्रयाग, देहरादून, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। दूसरे जिलों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं।