उत्तराखंड देहरादूनLandslide at mussoorie dehradun road

देहरादून से मसूरी जाने से पहले ये खबर जरूर पढ़िए...फिलहाल ये रिस्क मत लीजिये

देहरादून -मसूरी मार्ग पर आज फिर से भारी भूस्खलन हो गया है जिस कारण तीसरे दिन भी मार्ग पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है

Mussoorie dehradun road: Landslide at mussoorie dehradun road
Image: Landslide at mussoorie dehradun road (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोनावायरस साथ बारिश का प्रहार भी राज्य निवासियों को झेलना पड़ रहा है। आए दिन बारिश के कारण राज्य में कई हादसे हो रहे हैं। बरसात का महीना खत्म होने को आया है मगर राज्य में बारिश का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। बारिश की वजह से अब तक हुए नुकसान के बारे में अंदाजा लगाना भी बेहद मुश्किल हो रहा है। पहाड़ हो या मैदान हर जगह बरसात के कारण लोगों को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मॉनसून के शुरुआती दिनों के मुकाबले अब राज्य में बारिश थोड़ी कम होती दिख रही है। अधिकतर जिलों में पिछले 3 दिन से शुरुआती दिनों के मुकाबले बारिश कम हुई है। मगर फिर भी लोगों को बारिश से पूरी तरह राहत नहीं मिल पाई है। कल भी मौसम विभाग ने राज्य के 7 जिलों में बारिश की संभावना जताई थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - मसूरी गोली कांड के शहीदों की याद, पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार इंद्रेश मैखुरी का ब्लॉग
पिछले 3 दिनों से बंद पड़ा देहरादून-मसूरी मार्ग अभी खोला नहीं जा सका है जिस वजह से सड़कों के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें सड़क खुलने का इंतजार कर रही हैं। जी हां, देहरादून -मसूरी मार्ग पर भूस्खलन के कारण रास्ते में भरभरा कर पहाड़ों से मलबा आने का सिलसिला जारी है। बीते रविवार को गलोनी पावर हाउस में भारी भूस्खलन हुआ था जिस कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया था। आज एक बार फिर से उसी जगह पर भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर गिर गए हैं जिससे एक बार फिर से वह मार्ग अवरुद्ध हो रखा है। 70 घंटे से अधिक समय से मोटर मार्ग खोला नहीं जा सका है जिस कारण लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि कर्मचारियों द्वारा मार्ग से मलबे को हटाने का काम जारी है, मगर लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन और बोल्डर गिरने से मार्ग को नहीं खोला जा सका है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में दिल दहला देने वाला सड़क हादसा..खाई में गिरी बेकाबू बोलेरो, एक की मौत
मसूरी-देहरादून मार्ग पर लंबा जाम लग गया है और पुलिस द्वारा ट्रैफिक को कंट्रोल किया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के कुछ जिलों में लोगों के लिए बारिश परेशानियां बढ़ा सकती है। जी हां, आज प्रदेश के 5 जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावनाएं मौसम विभाग ने जताई हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वे कौन से 5 जिले हैं जहां पर मौसम विभाग के अनुसार आज बरसात होगी। आज प्रदेश के देहरादून, टिहरी, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल और पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं बारिश अपने साथ-साथ और भी कई मुसीबतों को साथ में लेकर आती है। राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों से मलबा और बोल्डर का आना जारी है। इस वजह से राज्य के कई मुख्य मार्ग और मोटर मार्ग अवरुद्ध हो रखे हैं।