उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus Containment Zone in Uttarakhand

उत्तराखंड: 9 जिलों में 608 इलाके सील, कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा..यहां भूलकर भी न जाएं

राज्य सरकार कोरोना पर काबू पाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है, लेकिन ये कोशिशें तब तक कामयाब नहीं होंगी, जब तक लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे।

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus Containment Zone in Uttarakhand
Image: Coronavirus Containment Zone in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अनलॉक की शुरुआत के साथ पाबंदियों में ढील का दायरा बढ़ा और साथ ही लोगों की लापरवाही भी। जिसका नतीजा हम सब देख रहे हैं। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित केसेज की संख्या बढ़कर 43720 हो गई है। इस वक्त राज्य में कोरोना संक्रमण के 11867 एक्टिव केस हैं। राज्य सरकार कोरोना पर काबू पाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है, लेकिन ये कोशिशें तब तक कामयाब नहीं होंगी, जब तक लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे। इस वक्त प्रदेश के 9 जिलों में 608 इलाके सील किए गए हैं, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। किस जिले में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है, चलिए जानते हैं। सबसे पहले बात करते हैं राजधानी देहरादून की जो कि कोरोना केसेज और इसके चलते होने वाली मौतों के मामले में टॉप पर है। देहरादून में अब तक 11680 कोरोना संक्रमित मिले। यहां कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों का आंकड़ा 258 है। देहरादून में 66 इलाके कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। देहरादून शहर में 54, डोईवाला में 5, विकासनगर में 6 और ऋषिकेश में एक इलाका सील है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - केदारनाथ फिल्म की शूटिंग के दौरान नशे का खेल? NCB ने सारा अली खान को भेजा नोटिस
हरिद्वार जिले में 436 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां रुड़की में 165, हरिद्वार में 209, भगवानपुर में 44 और लक्सर में 18 इलाके सील हैं। हरिद्वार में अब तक कोरोना संक्रमण के 8562 केस मिले। यहां कोरोना से मौत का आंकड़ा 79 है। नैनीताल जिला भी कोरोना प्रभावित जिलों में शामिल है। यहां हल्द्वानी में 30 इलाके सील हैं। नैनीताल में अब तक कोरोना संक्रमण के 5387 केस सामने आए। यहां कोरोना संक्रमण से जूझ रहे 98 लोगों की मौत हो गई। ऊधमसिंहनगर के खटीमा में 17 इलाके सील हैं। जिले में अब तक कोरोना के 7841 पॉजिटिव केस मिले। यहां 54 कोरोना संक्रमितों की जान गई। उत्तरकाशी जिले में 20 इलाके सील हैं। यहां भटवाड़ी में 17 कंटेनमेंट जोन हैं। जबकि बड़कोट, डूंडा और पुरोला में एक-एक इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमण के 1724 केस मिले, यहां कोरोना से मौत का आंकड़ा 6 है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कोरोना का कहर, 1 ही दिन में 17 लोगों की मौत..देखिए हर जिले के आंकड़े
टिहरी जिले में 20 इलाके सील हैं। यहां घनसाली में 5, टिहरी में 3, देवप्रयाग में 2 इलाके सील हैं। टिहरी में अब तक 2106 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। यहां कोरोना संक्रमण के चलते 2 लोगों की जान गई। पौड़ी जिले में 13 इलाके कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यहां कोरोना पॉजिटिव मिले केसेज की संख्या 1590 है। जिले में कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 15 है। रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि में एक कंटेनमेंट जोन है। रुद्रप्रयाग जिले में अब तक कोरोना के 621 मामले सामने आए। यहां कोरोना संक्रमण से एक मरीज की जान गई। चंपावत जिले के टनकपुर में 9 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिले में अब तक कोरोना के 653 पॉजिटिव केस मिले। यहां कोरोना संक्रमण से तीन लोगों की जान गई। बात करें पूरे प्रदेश की तो कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 529 हो गया है।