उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालParagliding Festival in Pauri Garhwal

गढ़वाल: यहां नवंबर में होगा पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल, तैयार हो गई एयर स्ट्रिप

एडवेंचर स्पोर्ट्स संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए पौड़ी जनपद ने अपना एयर स्ट्रिप तैयार किया है। शुक्रवार को यहां पैराग्लाइडिंग का सफल ट्रायल किया गया।

Pauri Garhwal News: Paragliding Festival in Pauri Garhwal
Image: Paragliding Festival in Pauri Garhwal (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड पर्यटन के साथ-साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भी नई पहचान बना रहा है। औली स्कीइंग के लिए मशहूर है तो वहीं ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग के लिए। उत्तरकाशी भी एडवेंचर स्पोर्ट्स का नया जोन बन रहा है। रुद्रप्रयाग में तीन जगहों पर पैराग्लाइडिंग शुरू करने की तैयारी है। इसी कड़ी में एक शानदार काम पौड़ी गढ़वाल जिले में होने वाला है। यहां नवंबर में सतपुली से लगी नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग का रोमांच देखने को मिलेगा। पौड़ी प्रशासन की पहल पर नयार घाटी में राष्ट्रीय स्तर के पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से आए सौ से ज्यादा पायलट उड़ान भरेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कोरोनावायरस: उत्तराखंड में आज 13 लोगों की मौत.. देखिए हर जिले के आंकड़े
पौड़ी गढ़वाल एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए नया विकल्प बनने जा रहा है। यहां नवंबर में होने वाले एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल की तैयारियां तेज हो गई हैं। जिले में पर्यटन संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ साहसिक खेलों की संभवनाओं पर काम किया जा रहा है। साहसिक खेल संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए पौड़ी जनपद ने अपना एयर स्ट्रिप तैयार किया है। शुभारंभ से पहले यहां पैराग्लाइडिंग का ट्रायल किया जा रहा है। शुक्रवार को यहां पैराग्लाइडिंग का सफल ट्रायल किया गया। ट्रायल के तहत एक पैराग्लाइडर देहरादून से उड़ान भरकर 1 घंटे 30 मिनट में पौड़ी पहुंचा। ट्रायल के नतीजों से पौड़ी जिला प्रशासन उत्साहित है। पौड़ी के डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि नवंबर महीने में नयार घाटी में एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ से दुखद खबर..घास काटने गई 11 साल की बच्ची को गुलदार ने मार डाला..गांव में मातम
दौरान आयोजित होने वाले एयर स्पोर्ट्स में 100 से ज्यादा पायलट हिस्सा लेंगे। पौड़ी के लिए ये मौका बेहद खास है। जिस तरह पिथौरागढ़ जिला पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में नई ऊंचाईयां हासिल कर रहा है, उसी तरह पौड़ी में पैराग्लाइडिंग शुरू होने से यहां पर भी साहसिक खेलों को अलग पहचान मिलेगी। इस एडवेंचर इवेंट में पैराग्लाइडिंग के साथ दूसरी कई एक्टिविटीज का आयोजन किया जाएगा। क्षेत्र में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने की मुहिम जारी है। ये मुहिम रंग लाई तो एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिए क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिससे रोजगार के मौके सृजित होंगे। यह आयोजन जिला प्रशासन और साहसिक खेल विभाग की तरफ से कराया जा रहा है।