उत्तराखंड चमोलीSnowfall in high altitude areas of Uttarakhand

उत्तराखंड में सीजन की पहली बर्फबारी, खिल उठे पर्यटकों के चेहरे

और इसके साथ ही मानसून खत्म और ठंड का दौर शुरू हो गया है। उत्तराखँड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है।

Uttarakhand snow: Snowfall in high altitude areas of Uttarakhand
Image: Snowfall in high altitude areas of Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: मॉनसून सीजन खत्म होने को है और उधर उत्तराखंड में ठंड का दौर शुरू हो गया है। जी हां उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सीजन की पहली बर्फबारी शनिवार को दर्ज की गई थी। आपको जानकर खुशी होगी कि इस बर्फबारी का लुत्फ पर्यटकों ने भी उठाया। बर्फबारी देख पर्यटकों के चेहरे खिल उठे। दरअसल दिल्ली और बंगलुरू के पर्यटकों का 26 सदस्यीय दल 15 सितंबर को गोमुख से रवाना हुआ था । इसके बाद दल रविवार को कलनदी खाल से होते हुए नगताल पहुंचा। जब टीम माणा-घस्तोली ट्रेक पर पहुंची, तो यहां उन्हें बर्फ गिरी दिखी। पर्यटकों और उनके साथियों ने करीब आधे घंटे तक बर्फबारी का लुत्फ उठाया। इसके बाद कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिन्हें देखकर साफ लग रहा है कि पर्यटक इस बर्फबारी का भरपूर आनंद ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसा, लैंडिंग करते वक्त गिरा पैराग्लाइडर..देहरादून रेफर
इस साल भी मानसून की विदाई से पहले ही उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर हिमपात का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार को बदरीनाथ की चोटियों में हिमपात के बाद रविवार को यमुनोत्री और गंगोत्री की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट आने लगी है। मैदानी जिलों में मौसम साफ है और कुछ क्षेत्रों में हल्का कोहरा भी छाने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं।गंगोत्री व यमुनोत्री धाम सहित हिमालय की चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात हुआ है। ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी और घाटियों में बारिश से तापमान में गिरावट आने से ठंड का आगाज हो गया है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि अब उत्तराखंड में गर्म कपड़े निकलने का वक्त आ गया है।