अनलॉक-5: उत्तराखंड में स्कूल खुलेंगे या नहीं? 2 मिनट में जानिए खास बातें (Schools will be opened in three phases in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Schools will be opened in three phases in Uttarakhand

अनलॉक-5: उत्तराखंड में स्कूल खुलेंगे या नहीं? 2 मिनट में जानिए खास बातें

पहले कहा जा रहा था कि तीन चरणों में स्कूल खोले जाएंगे। लेकिन फिलहाल ये फैसला होल्ड पर है.. आगे पढ़िए पूरी रिपोर्ट

अनलॉक-5 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की सहमति दे दी, लेकिन स्कूल कब से खुलेंगे ये सवाल अब भी हर छात्र और अभिभावक को परेशान किए हुए है। केंद्र सरकार ने स्कूल और कोचिंग सेंटर खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दिया है। इसे ध्यान में रख उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने एक अहम फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने गुरुवार को विभागीय बैठक ली और इसके बाद बड़ा ऐलान किया। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा, और सभी पक्षों से व्यापक विचार विमर्श के बाद ही स्कूल खोलने पर फैसला लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने आज स्कूल खोले जाने को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी ज़िलों के ज़िलाधिकारियों को ज़मीनी हकीकत की पड़ताल कर एक हफ़्ते में रिपोर्ट देने को कहा गया है। फिलहाल स्कूल नहीं खोले जाएंगे। सभी ज़िलों से डीएम की रिपोर्ट आने के बाद कैबिनेट इस पर विचार करेगी और फिर फ़ैसला करेगी कि प्रदेश में स्कूल कब से खोलने है औऱ किस प्रक्रिया से खोलने हैं।

इससे पहले कहा जा रहा था कि प्रदेश में स्कूल तीन चरणों में खोले जाएंगे। पहले चरण में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। दूसरे चरण में कक्षा 6 से कक्षा 8 और तीसरे चरण में पांचवी तक के स्कूलों को खोला जाएगा। हालांकि इस फैसले को होल्ड पर डाला गया है। उत्तराखंड में स्कूल खोलने से पहले सरकार जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और अभिभावकों की राय लेगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इसे लेकर सभी जिलों के डीएम से एक हफ्ते के भीतर रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने के बाद ये प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा। गुरुवार को मुख्य सचिव की उपस्थिति में शिक्षा विभाग की अहम बैठक हुई।आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड का नेकदिल अफसर..पहले कोरोना से जीती जंग, फिर कोरोना पॉजिटिव मरीज को बचाया
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि गांधी जयंती के मौके पर सभी स्कूलों में विशेष आयोजन होंगे, लेकिन इनमें सिर्फ शिक्षक उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में छात्र हिस्सा नहीं ले सकते। स्कूल के शिक्षकों को गांधी जयंती कार्यक्रम में शत-प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करानी होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। स्कूल खोलने को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की राय का भी संज्ञान लिया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके अनुसार 15 अक्टूबर के बाद अनलॉक-5 में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दिया गया है। इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी होना जरूरी है। अगर कोई छात्र ऑनलाइन क्लास करना चाहे तो उसे इसकी पूरी छूट होगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top