उत्तराखंड देहरादूनContainment Zone 2 October in Uttarakhand

उत्तराखंड: अनलॉक-5 के बाद भी 374 इलाके सील, यहां लोगों को राहत नहीं

अनलॉक-5 में भले ही छूट का दायरा बढ़ाया गया है, लेकिन प्रदेश के 8 जिलों के 374 इलाके ऐसे हैं, जहां फिलहाल किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। आगे पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Containment Zone Uttarakhand: Containment Zone 2 October in Uttarakhand
Image: Containment Zone 2 October in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। राज्य में स्वीमिंग पूल और सिनेमा घरों को सशर्त खोलने की अनुमति दे दी गई है। 15 अक्टूबर से प्रदेशवासियों को कई रियायतें मिलेंगी। लोग शादी समेत किसी भी समारोह में अधिकतम 200 लोगों को बुला सकते हैं। पहले ये सीमा 100 लोगों की थी। इसके साथ ही 15 अक्टूबर के बाद राज्य में स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। अनलॉक-5 में भले ही छूट का दायरा बढ़ाया गया है, लेकिन प्रदेश के 8 जिलों के 374 इलाके ऐसे हैं, जहां फिलहाल किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। दरअसल ये क्षेत्र कंटेनमेंट जोन हैं, जहां पाबंदियां बरकरार रहेंगी। किस जिले में कितने कंटेनेमेंट जोन हैं और यहां कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है, ये भी बताते हैं।
देहरादून में 67 इलाके सील हैं। यहां शहर में 63, डोईवाला में 1 और विकासनगर में तीन कंटेनमेंट जोन हैं। देहरादून जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 13332 केस रिपोर्ट हुए। प्रदेश के जिस जिले में सबसे ज्यादा इलाके सील हैं, वो है हरिद्वार।
हरिद्वार के रुड़की में 109, हरिद्वार शहर में 110, लक्सर में 19 और भगवानपुर में 7 इलाके सील हैं। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 9537 केस मिले।
उत्तरकाशी में भटवाड़ी के 7, बड़कोट के 2, डूंडा के 3 और पुरोला के एक क्षेत्र समेत 13 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां अब तक 2031 कोरोना संक्रमित मरीज मिले।
टिहरी के घनसाली और कीर्तिनगर में दो कंटेनमेंट जोन हैं। टिहरी जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 2366 केस रिपोर्ट हुए।

ये भी पढ़ें:

पौड़ी गढ़वाल में 13 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां श्रीनगर में 5, पौड़ी शहर में 6 और कोटद्वार में 2 कंटेनमेंट जोन हैं।
पौड़ी जिले में अब तक 2024 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इसी तरह नैनीताल में भी कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। यहां अब तक 5960 कोरोना संक्रमित मरीज मिले।
नैनीताल में कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए हल्द्वानी के 31 इलाके सील किए गए हैं।
रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि क्षेत्र में भी एक कंटेनमेंट जोन है। रुद्रप्रयाग जिले में कोरोना संक्रमण के 721 केस रिपोर्ट हुए। इसी तरह चंपावत के टनकपुर में दो कंटेनमेंट जोन हैं।
चंपावत में अब तक कोरोना संक्रमण के 838 मरीज मिले। इस तरह 8 जिलों के 374 इलाके पूरी तरह सील हैं। यहां अनलॉक के बावजूद किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। प्रशासन के अगले आदेश तक पाबंदियां लागू रहेंगी।