उत्तराखंड देहरादूनIt is necessary to wear a mask in Dehradun

देहरादून में डीएम का आदेश, मास्क नहीं पहना तो नहीं मिलेगा सामान..पढ़िए पूरी खबर

देहरादून में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए प्रशासन हर स्तर पर जरूरी एहतियात बरत रहा है। इसी के तहत जिले में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ रूल लागू किया गया है।

Dehradun Coronavirus: It is necessary to wear a mask in Dehradun
Image: It is necessary to wear a mask in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून के लोग कृपया ध्यान दें। अगर सामान लेने जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहन लें। जो लोग बिना मास्क के होंगे, उन्हें दुकानदार सामान नहीं देंगे। देहरादून के डीएम ने इसे लेकर सभी एसडीएम को जरूरी निर्देश जारी किए। सभी उप जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वो अपने क्षेत्रों के दुकानदारों से लोगों को मास्क नियम के प्रति जागरूक करने के लिए कहें। दुकानदारों से कहें कि वो दुकान के बाहर ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ जैसे स्लोगन और पोस्टर लगाएं। देहरादून में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए प्रशासन हर स्तर पर जरूरी एहतियात बरत रहा है। इसी के तहत अब जिले में मास्क नहीं तो सामान नहीं रूल लागू किया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क नियम। कोरोना से बचने के लिए ये दो सबसे प्रभावी उपाय हैं। राज्य सरकार और प्रशासन लोगों से इन नियमों का पालन करने की अपील कर रहा है, लेकिन लोग सुन नहीं रहे। मास्क ना पहनने वालों पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है। इसके बावजूद लोग मास्क सिर्फ तभी पहनते हैं, जब उन्हें चालान का डर होता है। मास्क अब भी लोगों को अनचाहा बोझ ही लगता है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें। क्योंकि दून में अब कोई अगर बिना मास्क के दुकान पर सामान लेने जाएगा तो दुकानदार उन्हें सामान नहीं देगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में पारम्परिक माटी कला को मिलेगा बल, कुम्हारों को बांटे गए इलेक्ट्रिक चाक
डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई मीटिंग के जरिए सभी उप जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र की दुकानों पर ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ जैसे स्लोगन, पोस्टर और बैनर लगवाना सुनिश्चित करें। शासकीय भवनों और संस्थानों की दीवारों पर कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जानकारी वाले होर्डिंग, पोस्टर और बैनर लगाए जाएं। औद्योगिक क्षेत्रों और सब्जी मंडियों में आइवरमेक्टिन दवा का नि:शुल्क वितरण कराया जाए। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए गैस सिलेंडरों पर कोरोना बचाव और हेल्पलाइन नंबरों के स्टीकर भी लगवाये जा रहे हैं। ये स्टीकर आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से तैयार कराए गए हैं।