उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वालRishikesh Srinagar Road will open from October 10

उत्तराखंड: इस दिन खुलेगा ऋषिकेश-श्रीनगर हाई-वे..तोताघाटी में काम लगभग पूरा

ऋषिकेश-श्रीनगर मार्ग पर ऑलवेदर रोड निर्माण का काम चल रहा है। बीती 8 जुलाई से ये रोड बंद है। लोग 3 महीने से रोड खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

Rishikesh Srinagar Highway: Rishikesh Srinagar Road will open from October 10
Image: Rishikesh Srinagar Road will open from October 10 (Source: Social Media)

श्रीनगर गढ़वाल: चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों का सफर आसान होने वाला है। ऋषिकेश-श्रीनगर हाईवे पर यातायात जल्द ही सामान्य हो जाएगा। 10 अक्टूबर से ऋषिकेश-श्रीनगर रोड पर गाड़ियां चलने लगेंगी। इससे चारधाम यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी। इस वक्त ऋषिकेश-श्रीनगर हाईवे पर वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही। दरअसल ऋषिकेश-श्रीनगर मार्ग पर ऑलवेदर रोड निर्माण का काम चल रहा है। इसी के तहत तोताघाटी में पहाड़ कटान का काम किया जा रहा है। बीती 8 जुलाई से ये रोड बंद है। चट्टान कटान कार्य के चलते तोताघाटी-देवप्रयाग के बीच रोड पिछले 3 महीने से बंद है। जिस वजह से लोगों को श्रीनगर समेत पहाड़ के कई दूसरे इलाकों में आवाजाही करने में परेशानी हो रही है। रोड बंद होने की वजह से लोगों को वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। आपको याद होगा बीते मंगलवार को देहरादून से रुद्रप्रयाग जा रहा एक वाहन टिहरी झील में समा गया था। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी। दरअसल ऋषिकेश-श्रीनगर रोड बंद होने की वजह से ही ये लोग टिहरी होते हुए रुद्रप्रयाग जा रहे थे। रात के अंधेरे में वाहन हादसे का शिकार हो गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अब उत्तराखंड में स्कूल खोलने की तैयारियां, जानिए क्या हैं छात्रों के लिए नियम
पहाड़ के लोग और चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री रोड के खुलने का इंतजार कर रहे हैं और ये इंतजार अब बस कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। ऋषिकेश-श्रीनगर रोड के खुलने से श्रीनगर और रुद्रप्रयाग समेत पहाड़ के दूसरे कई रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी। तोताघाटी-देवप्रयाग के बीच चट्टान के कटान का काम लगभग पूरा हो गया है। टिहरी प्रशासन ने लोनिवि को कटान का काम 10 अक्टूबर तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए थे। 10 अक्टूबर को ये रोड एक बार फिर वाहनों की आवाजाही के लिए खुल जाएगी। आपको बता दें कि तोताघाटी के पास रोड बंद होने की वजह से इस वक्त छोटे वाहन नरेंद्रनगर-खाडी और देवप्रयाग होते हुए जा रहे हैं, जबकि बड़े वाहन चंबा-टिहरी से होते हुए श्रीनगर-रुद्रप्रयाग जा रहे हैं। 10 अक्टूबर से ये समस्या दूर हो जाएगी। एनएच अधिकारियों ने बताया कि चट्टान कटान का काम पूरा हो गया है। 10 अक्टूबर से रोड पर एक बार फिर ट्रैफिक बहाल हो जाएगा।