खुशखबरी: उत्तराखंड में होमगार्ड के 3250 पदों पर होगी भर्ती, जानिए खास बातें (Recruitment will be done on the posts of home guards in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Recruitment will be done on the posts of home guards in Uttarakhand

खुशखबरी: उत्तराखंड में होमगार्ड के 3250 पदों पर होगी भर्ती, जानिए खास बातें

मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 3 हजार से ज्यादा होमगार्ड्स की नियुक्ति किए जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। साथ ही नर्सेज के खाली पद भी जल्द भरे जाएंगे।

अनलॉक की प्रक्रिया आगे बढ़ने के साथ ही बड़ी परियोजनाओं का काम रफ्तार पकड़ने लगा है। राज्य सरकार पूरी तरह सक्रिय नजर आ रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने हरिद्वार महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। अगले साल हरिद्वार में लगने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन हजार से ज्यादा होमगार्ड जवानों की नियुक्ति की जाएगी। ये जवान पुलिस की तरह अपनी जिम्मेदारी निभायेंगे। कुंभ में जाने वाले होमगार्ड जवानों को स्पेशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वो मेला स्थल पर सभी समस्याओं से निपट सकें। मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कई बड़े ऐलान किए। मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 3 हजार से ज्यादा होमगार्ड्स की नियुक्ति किए जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बदरी-केदार धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की बंपर भीड़, टूटने लगे रिकॉर्ड
प्रदेश में होमगार्ड्स के साथ-साथ नर्सेज की भर्ती भी की जाएगी। गृह और स्वास्थ्य विभाग ने होमगार्ड्स और नर्सेज की भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा था। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विभागों द्वारा भेजे गए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही प्रदेश में होमगार्ड्स और नर्सेज की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। साल 2021 में हरिद्वार में महाकुंभ होना है। जिसमें देश-विदेश से श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। कुंभ में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इस तरह के कामों में पुलिस होमगार्ड विभाग की मदद लेती है। फिलहाल प्रदेश में 6500 से ज्यादा होमगार्ड हैं। अब राज्य सरकार ने प्रदेश में 3250 होमगार्ड्स की नियुक्ति करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: शार्प शूटर की गोली से ढेर हुआ आदमखोर गुलदार, 300 गज की दूरी से साधा निशाना
इसी तरह स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग के माध्यम से नर्सों की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री ने नर्सों की भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे पहले कैबिनेट भी नर्सों की भर्ती को मंजूरी दे चुकी है। बता दें कि चिकित्सा चयन बोर्ड के भर्ती संबंधी प्रावधानों की वजह से नर्सेज की भर्ती की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री ने चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड में नर्सों की भर्ती संबंधी प्रवाधानों में जरूरत के अनुसार संशोधन करने के निर्देश दिए। ताकि नर्सेज की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो सके। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि प्रोमोशन संबंधी प्रक्रिया में किसी तरह की देरी ना हो। उन्होंने विभागों के अध्यक्षों को लोक सेवा आयोग के स्तर पर आयोजित होने वाली विभागीय चयन समिति की बैठकें निर्धारित समय पर कराने के भी निर्देश दिए।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top