उत्तराखंड देहरादूनPravakta bharti ukkpsc

उत्तराखंड में प्रवक्ता के 571 पदों पर भर्ती, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

उत्तराखंड में लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) ने शिक्षा विभाग हेतु प्रवक्ता यानी कि लेक्चरर के 571 पदों पर भर्ती जारी कर दी है।

Uttarakhand jobs: Pravakta bharti ukkpsc
Image: Pravakta bharti ukkpsc (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से एक बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है। बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर उत्तराखंड सरकार एक बार फिर लेकर आई है। अब आप भी अपनी किताबें उठा कर पढ़ाई करना शुरू कर दीजिए और सरकारी नौकरी की तैयारी में जी-जान से जुट जाइए क्योंकि उत्तराखंड में लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) ने शिक्षा विभाग हेतु प्रवक्ता यानी कि लेक्चरर के 571 पदों पर भर्ती जारी कर दी है जिससे तमाम युवाओं के बीच में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। लंबे समय से कई विद्यार्थी प्रवक्ता के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे। आखिर उनका इंतजार खत्म हुआ और लोक सेवा आयोग ने कुल 571 पदों पर प्रवक्ता पर विज्ञप्ति जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सोने की अंगूठी के लालच में दोस्त ने दोस्त को मार डाला, बाद में अंगूठी पीतल की निकली
क्या आप जानते हैं कि इस बार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा की खास बात क्या है? वह यह कि आयोग में प्रवक्ता पद के लिए होने वाली परीक्षा में इस बार इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म कर दी है। केवल लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर ही आवेदकों का चयन किया जाएगा। चलिए आपको बताते हैं कि इस बार परीक्षा का पैटर्न कैसा रहेगा। चूंकि इस बार इंटरव्यू का एक बड़ा बैरियर आवेदकों के सामने से हट चुका है इसलिए अब, केवल लिखित परीक्षा के आधार पर ही चुनाव किए जाएंगे और फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी। परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। 200 प्रश्नों को करने के लिए 3 घंटे का समय रखा जाएगा और इसके बाद एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर ही आवेदकों का प्रवक्ता के पद पर चयन होगा। आवेदन के प्रोसेस की बात करें तो वो बहुत ही आसान है। फॉर्म भरने से लेकर फीस भरने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में अवैध कब्जा करने वाले सावधान, जल्द चलेगा प्रशासन का हथोड़ा
आयोग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार प्रवक्ता पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 12 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी और अंतिम तिथि 1 नवंबर तय की गई है। www.ukpsc.gov.in पर इच्छुक युवा आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फीस जमा भी 1 नवंबर तक ही करनी होगी और 16 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन पत्र के हस्ताक्षर के प्रिंटआउट के साथ शाखा और विषय, अलग-अलग अनिवार्य शैक्षणिक आहर्ता एवं अन्य डॉक्यूमेंट जमा करने की तारीख रखी गई है। आरक्षण की बात करें तो उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 571 में से सामान्य वर्ग हेतु 283 अनुसूचित जाति हेतु, 105 अनुसूचित जाति हेतु, 27 अति पिछड़ा वर्ग हेतु 80 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 46 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके अलावा महिला संवर्ग के लिए 27 पद पर अनारक्षित सामान्य वर्ग हेतु 14 सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति हेतु 7, अनुसूचित जाति हेतु 1 और अति पिछड़ा वर्ग हेतु 5 पदों पर संरक्षण दिया गया है।