उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण की तैयारियां तेज, पहले चरण में लगेंगे 25 लाख टीके (Preparations for coronavirus vaccination in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Preparations for coronavirus vaccination in Uttarakhand

उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण की तैयारियां तेज, पहले चरण में लगेंगे 25 लाख टीके

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारी शुरू दी है। इसके लिए राज्य में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। जिन्हें सबसे पहले टीके लगने हैं, उनकी भी लिस्ट तैयार की जा रही है।

कोरोना संकट से जूझ रहे प्रदेशवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारी शुरू कर दी है। प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन पाने वालों की लिस्ट तैयार की जा रही है। उत्तराखंड में भी कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारियां तेज हो गई हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए राज्य में अलग से टास्क फोर्स गठित करने का फैसला लिया है। फिलहाल तो बस कोरोना की वैक्सीन आने का इंतजार है। टीका आने के बाद राज्य में टीकाकरण प्रबंधन से जुड़े सभी काम टास्क फोर्स को सौंपे जाएंगे। केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी में जुटी है। केंद्र का मानना है कि जुलाई तक देश को कोरोना वैक्सीन की पचास करोड़ तक डोज मिल जाएगी। आगे भी पढ़िए

यह भी पढ़ें - यूपी से उत्तराखंड आकर छात्रों को नशा सप्लाई कर रहा था ये स्मगलर, 60 लाख की स्मैक जब्त
सरकार का प्लान है कि वैक्सीन अप्रूव होते ही जिन्हें सबसे पहले टीके लगने हैं, उनकी पहचान कर ली जाए। इसके लिए केंद्र ने राज्यों से पूरा प्लान तैयार करने को कहा है। साथ वैक्सीनेशन के लिए प्रबंधन तंत्र तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में टीकाकरण प्रबंधन के लिए टास्क फोर्स बनाने का फैसला लिया है। पहले चरण में उत्तराखंड को अगले साल जून-जुलाई तक 25 लाख के करीब टीके मिलने का अनुमान है। इस तरह पहले चरण में 25 लाख लोगों को टीका लगाने की तैयारी की जा रही है। जिन लोगों को पहले चरण में टीका लगाया जाएगा उनमें पुलिस और होमगार्ड के अलावा कोविड ड्यूटी में लगे अन्य कर्मचारी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग: पत्नी को छोड़कर प्रेमिका से शादी की फिराक में था पति, हो गया भंडाफोड़
टास्क फोर्स के गठन के लिए एक-दो दिन में आदेश जारी हो जाएंगे। कोरोना की वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण का पूरा कामकाज टास्क फोर्स ही देखेगी। इस वक्त बच्चों और महिलाओं में टीकाकरण से जुड़ी सारी योजनाएं स्वास्थ्य विभाग संचालित कर रहा है। लेकिन क्योंकि कोरोना के वैक्सीनेशन का काम बड़े स्तर पर होना है, इसलिए राज्य सरकार टास्क फोर्स का गठन करने जा रही है। कोरोना के टीकाकरण के लिए बड़ा सिस्टम तैयार किया जाएगा। जिसके तहत राज्य में कोल्ड चेन, ट्रेनिंग और दूसरे जरूरी काम होंगे। कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए राज्य सरकार ने सभी निजी अस्पतालों से डॉक्टरों, नर्स और टैक्नीशियन समेत सभी कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि पहले चरण में 25 लाख के करीब वैक्सीन मिलने का अनुमान है। टीका आने से पहले पूरा प्रबंधन तंत्र तैयार कर लिया जाएगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top