उत्तराखंड चमोलीZero degree Celsius temperature in Badrinath Dham

बदरीनाथ में शून्य से नीचे पहुंचा पारा..जमने लगा पाला, कड़ाके की ठंड

बदरीनाथ धाम में ठंड में बेहद तेजी से इजाफा हो रहा है और तापमान काफी तीव्रता से घट रहा है। बढ़ती ठंड से संबंधित एडवाइजरी भी मौसम विभाग ने जारी कर दी है।

Badrinath Dham: Zero degree Celsius temperature in Badrinath Dham
Image: Zero degree Celsius temperature in Badrinath Dham (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में आखिरकार सर्दियों ने दस्तक दे दी है। तापमान में शुष्कता महसूस की जा रही है और तापमान में धीरे-धीरे कमी भी होती दिख रही है। उत्तराखंड में रातें लंबी और दिन छोटे होते नजर आ रहे हैं। धीरे-धीरे सर्दी में इजाफा होने लगा है और तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा रही है। खासकर कि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस से संबंधित एडवाइजरी मौसम विभाग ने जारी कर दी है। चमोली जिले के बदरीनाथ धाम की बात करें तो बदरीनाथ धाम में ठंड में बेहद तेजी से इजाफा हो रहा है और तापमान काफी तेजी से घट रहा है। बदरीनाथ धाम में बीते कुछ दिनों से ठंड बढ़ गई है और रात के समय में यहां का तापमान शून्य से भी नीचे गिर रहा है जिससे बदरीनाथ में जमाने वाली ठंड पड़ रही है। बदरीनाथ धाम में बीते बृहस्पतिवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई जिससे मौसम में काफी ठंडक महसूस की गई है। तापमान में गिरावट आने से बदरीनाथ में सुबह और शाम को कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के राजा की बेशकीमती ताम्रपत्र..बैंगलोर में मिली 319 साल पुरानी धरोहर
वहीं बदरीनाथ में श्रध्दालुओं की खूब चहल-पहल दिख रही है। बर्फबारी से श्रद्धालु आसपास के मनोहर दृश्य का भी आंनद ले रहे हैं। बढ़ रही ठंड से धाम के नजदीक कई जगह पर पाला भी नजर आने लगा है। पौधों पर जमा पाला श्रद्धालुओं को काफी लुभा रहा है और धाम में जाने वाले तीर्थयात्री भी इस सर्दी के आगमन के सुहावने मौसम का खूबसूरत उठाते नजर आ रहे हैं। यह तो सबको पता ही होगा कि मौसम विभाग में रविवार यानी कि आज 5 जिलों में बारिश के आसार जताए हैं। विभाग ने रविवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग चमोली, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात की सम्भावनाएं जताई हैं जिससे राज्य में ठंड बढ़ सकती है। ठंड से संबंधित एडवाइजरी भी मौसम विभाग ने जारी कर दी है। एडवाइजरी के अनुसार विभाग में कहा है कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में 1 हफ्ते के दौरान ठंड और अधिक बढ़ेगी जिससे फ्लू का खतरा ज्यादा रहेगा। ऐसे में लोगों को और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।